Move to Jagran APP

विदेशी महिला ने फेसबुक पर दोस्ती कर जींद के पूर्व सैनिक को लगाया आठ लाख 15 हजार का चूना

जींद में विदेश महिला ने फेसबुक पर पूर्व सैनिक से दोस्ती करके महंगा गिफ्ट भेजने का झांसा देकर आठ लाख 15 हजार 500 रुपये का चूना लगा दिया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 08:06 PM (IST)
विदेशी महिला ने फेसबुक पर दोस्ती कर जींद के पूर्व सैनिक को लगाया आठ लाख 15 हजार का चूना
विदेशी महिला ने फेसबुक पर दोस्ती कर जींद के पूर्व सैनिक को लगाया आठ लाख 15 हजार का चूना

जींद, जेएनएन। विदेश महिला ने फेसबुक पर पूर्व सैनिक से दोस्ती करके महंगा गिफ्ट भेजने का झांसा देकर आठ लाख 15 हजार 500 रुपये का चूना लगा दिया। पूर्व सैनिक को झांसा दिया कि विदेश महिला द्वारा भेजे गए पार्सल में ज्यादा डालर है, लेकिन उसे धोखाधड़ी का पता उस समय लगा जब राशि को बताए गए खातों में जमा करने के बाद भी पार्सल उसके पास नहीं पहुंचा।

loksabha election banner

शहर के रामनगर कालोनी निवासी महावीर ने शहर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह भारतीय सेना से सेवानिवृत है। एक सितंबर को जब वह फेसबुक देख रहा था इसी दौरान मैसेंजर पर लिसा काल जैक नाम की आइडी से मैसेज आया। जिसने अपनी पहचान यूनाइटेड ङ्क्षकगडम से बताया और उससे बातें करनी शुरु कर दी। दो सितंबर को विदेशी नंबर से व्हाट्सएप काल आनी शुरू हो गई। इस दौरान उसने प्यार भरे मैसेज भेजकर विश्वास में ले लिया। उसने मैसेज में बताया कि उसके वह महंगा गिफ्ट का पार्सल भेज रही है, लेकिन पार्सल का खर्च उसे ही देना होगा।

इसके अगले ही दिन एक महिला की काल आई और उसने बताया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट के कस्टम से बोल रहे हैं और उनका पार्सल आया है। उसके पार्सल का कोरियर चार्ज 25 हजार 500 रुपये बनता है और उनके द्वारा मैसेज में भेजे गए खाते डाल दे। उसने खाते में यह राशि डाल दी। बाद में फिर से फोन आया कि इसके एक लाख 25 हजार रुपये कस्टम चार्ज लगेगा और यह राशि भी उसी खाते में डाल दी। इसके बाद कहा गया कि यह पार्सल उनके घर पर पहुंच जाएगा। उसके अगले ही दिन फोन आया कि पार्सल में काफी संख्या में डालर है, इसलिए इन पर जीएसटी चार्ज लेगा और इसके लिए आपको छह लाख 75 हजार रुपये जीएसटी के भरने पड़ेंगे।

जब इतनी राशि नहीं होने की बात कही तो उन्होंने कहा कि यह चार्ज तो सरकार के खाते में जाएगा और यह तो हर हाल में भरना पड़ेगा। इसके बाद चार सितंबर को दो लाख 37 हजार रुपये अपने भाई से उधार लेकर व तीन लाख 37 हजार 500 रुपये अपनी पेंशन पर लोन लेकर उनके द्वारा दिए गए खाते में डलवा दिए। बाद में फिर से फोन आया कि आपको 15 लाख 25000 रुपये इंश्योरेंस के नाम के जमा करवाने पड़ेंगे।

इस दौरान तक फेसबुक पर खुद को यूनाइटेड ङ्क्षकडकम की बताने वाली लिसा काल जैक उससे बात करती रही और राशि जमा करवाने के लिए बरगलाती रही। बाद में उसको पता चला कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। इसके बाद इसकी शिकायत पुलिस को दी गई। मामले के जांच अधिकारी भगवत दयाल ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है और साइबर सैल की सहायता लेकर आरोपितों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.