Move to Jagran APP

Covid Third Wave से लड़ने में ये घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के, कोरोना से बचाएगा, इम्‍यूनिटी भी बढ़ाएगा

कोरोना की तीसरी लहर इस समय पीक पर है। हरियाणा में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। हालांकि अभी तक तीसरी लहर ज्‍यादा खतरनाक साबित नहीं हो रहीं। घरेलू नुस्खों को अपनाने से ही कोरोना संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 08:55 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:55 AM (IST)
Covid Third Wave से लड़ने में ये घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के, कोरोना से बचाएगा, इम्‍यूनिटी भी बढ़ाएगा
कोरोना से लड़ने में घरेलू नुस्‍खे काम के।

पानीपत, जागरण संवाददाता। कोरोना जैसे लक्षण नहीं तो स्वाब सैंपल टेस्टिंग भी नहीं। स्वास्थ्य विभाग पानीपत अब इस नीति पर चलेगा। सीधा अर्थ,आप किसी संक्रमित के संपर्क में रहे हैं तो अपने स्वास्थ्य की खुद ही मानिटरिंग करनी होगी। कोरोना से बचाव के लिए पूर्व उपाय भी आपको संक्रमण से बचाएंगे। सीधा फंडा है, गुनगुना पानी का सेव करो, शुद्ध खाओ-ताजा खाओ।

loksabha election banner

कोरोना से बचाव पर और इम्युनिटी मजबूत करने पर हुई बातचीत में डाइटीशियन डा. श्रेया मिड्ढा ने बताया कि कच्ची सब्जी, सलाद, मांस से परहेज करें। शुद्ध वातावरण में व्यायाम करें। बार-बार गुनगुना पानी पिएं, गले को सूखने न दें। पहले से किसी क्रोनिक बीमारी से ग्रस्त हैं तो अधिक सचेत रहें। प्रोटीन व विटामिन-डी युक्त भोजन का सेवन करें। इससे रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे भोजन को पचाने, पेट साफ रखने में सहायक है। सब्जी-चटनी में अदरक-लहसुन की मात्रा बढ़ाएं। वायरल से लड़ने में सहायक।

पालक, ब्रोकली में आयरन, विटामिन-सी, विटामिन-बी, जिंक आदि की पूर्ति होती है। आंवला, नींबू, संतरा में विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा होती है। कोरोना वायरस से लड़ने में शरीर को मदद मिलती है। शिमला मिर्च, बादाम, पपीता, कीवी, मौसमी फल का सेवन करें। सब्जियां अच्छी तरह से धोने के बाद पकाएं।

डाइटीशियन के मुताबिक एक चुटकी पिसी काली मिर्च, अदरक का टुकड़ा, एक चम्मच शहद, आधी चुटकी हल्दी पाउडर, तुलसी के चार-पांच पत्ताें को उबालकर चाय बनाएं। यह प्राकृतिक ग्रीन टी रोगों से लड़ने में सहायक है।

बचाव के लिए बरतें सावधानी

-भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

-किसी से मिलें तो दो गज दूरी बना कर रखें।

-मास्क लगाएं या रुमाल फोल्ड कर मुंह-नाक को ढकें।

-हाथ जोड़कर अभिवादन करें।

-घर से बाहर रहने पर हाथों को साबुन से धोएं।

-सैनिटाइजर से भी हाथों को सैनिटाइज कर सकते हैं।

-चेहरे को अंगुलियों से न छुएं।

-गंदा मास्क पालिथीन में पैक कर, डस्टबिन में डालें।

-प्रत्येक दो घंटे पर गुनगुना पानी जरूर पिएं।

यह नहीं करें

-पैक्ड फूड और कच्ची सामग्री का सेवन न करें।

-बासी और ठंडा भोजन न खाएं।

-समोसा, बर्गर सहित तैलीय भोजन न करें।

-चाइजीन व्यंजनों का सेवन न करें।

टेस्ट नहीं तो पाजिटिव नहीं

कोरोना जैसे लक्षण नहीं तो स्वाब सैंपल टेस्टिंग भी नहीं। स्वास्थ्य विभाग इस नीति पर चलता रहा तो पाजिटिव केस मिलने बहुत कम हो जाएंगे। कोरोना महामारी की तीसरी लहर में जिला के आंकड़े देखें तो वहीं अधिक केस मिले, जहां ज्यादा टेस्टिंग हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.