Move to Jagran APP

अंबाला-चंडीगढ़ के हाईवे को नहीं छू सकेगा बरसात में बाढ़ का पानी Panipat News

पंजोखरा घग्गर लिंक ड्रेन परियोजना को राज्य सरकार से हरी झंडी मिली। परियोजना पर 16 करोड़ खर्च कर तीन साल पूरे करने होंगे काम।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 04:17 PM (IST)
अंबाला-चंडीगढ़ के हाईवे को नहीं छू सकेगा बरसात में बाढ़ का पानी Panipat News
अंबाला-चंडीगढ़ के हाईवे को नहीं छू सकेगा बरसात में बाढ़ का पानी Panipat News

पानीपत/अंबाला, [मनीष श्रीवास्तव]। राज्य सरकार ने 7 किमी लंबी पंजोखरा घग्गर लिंक ड्रेन परियोजना के लिए 16 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग ने लिंक ड्रेन परियोजना का डीपीआर तैयार करके पंचकूला मुख्यालय भेज दिया है। अब इस परियोजना के शुरू होने में चार महीने का समय लेगा। इस दौरान काम शुरू करने के लिए सर्वे करने की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही विभाग के तकनीकी विशेषज्ञ ड्राइंग बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके बाद निविदा आमंत्रित करने के लिए मुख्यालय से विभाग अनुमति लेगा। निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित फार्म और ठेकेदार को बरसात शुरू होने से पहले जून-जुलाई 2020 में काम शुरू कराते हुए तीन साल के अंदर वर्क को पूरा कराना होगा। इस परियोजना के लिए सरकार की तरफ से धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

loksabha election banner

खतौल, पंजोखरा और मंडौर क्षेत्र को मिलेगा खास लाभ

बरसात में बाढ़ का पानी पंजोखरा, खतौली और मंडौर के रास्ते अंबाला शहर में प्रवेश करता रहा है। इस कारण शहर का जनजीवन खास रूप से प्रभावित होता है। इस समस्या को देखते हुए सिंचाई विभाग ने पंजोखरा-घग्गर ङ्क्षलक ड्रेन बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया। विभाग के इस मास्टर प्लान पर राज्य सरकार की तरफ से स्वीकृति मिल चुकी है। बस अब काम शुरू करने से पहले की औपचारिकता पूरी करने में विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मचारी लगे है। 

बरसात में प्रभावित हुआ था बीबीएमबी पावर हाउस

वर्ष 2019 में बरसात के दिनों में घग्गर नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया। इसका नतीजा यह रहा कि बाढ़ का पानी पंजोखरा, मंडौर और खतौली गांव के रास्ते सादोपुर से होते हुए शहर के कुछ मोहल्लों तक पहुंच गया। वहीं बीबीएमबी (भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड) पावर हाउस भी बंद करने की नौबत बन गई, गनीमत रही कि पानी धीरे धीरे कम हुआ और ङ्क्षसचाई विभाग से जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

विज से मिले थे बाढ़ से प्रभावित होने वाले ग्रामीण

बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवों के वासी एकजुट होकर गृहमंत्री अनिल विज से मिलकर अपना दुखड़ा रोया था। इस पर विज ने विभाग के उच्चाधिकारियों को इस दिशा में ठोस कदम उठाते हुए परियोजना को मूर्तरूप देने में जुट गए। शहर विधायक ने प्रभावित ग्रामीणों का दर्द समझते हुए सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों से संपर्क करके कार्य में तेजी लाने की समय समय पर पैरवी करते रहे। गृह मंत्री और शहर विधायक की पहल का नतीजा रहा कि अंबाला के खाते में एक और ड्रीम प्रोजेक्ट आ गई। तय समय पर काम पूरा हुआ तो वर्ष 2014 में बाढ़ का पानी अंबाला में अपना उग्र रूप नहीं दिखा सकेगा।

राज्य सरकार ने हालही में पंजोखरा-घग्गर लिंक ड्रेन परियोजना पर काम शुरू करने की स्वीकृति प्रदान करते हुए खर्च होने वाली धनराशि की स्वीकृति प्रदान की है। जून और जुलाई से पहले निविदा आमंत्रित करके इस परियोजना पर ठेकेदार काम शुरू कर देंगे। परियोजना को पूरा करने के लिए ठेकेदार अथवा संबंधित निजी फार्मो को तीन साल का समय निर्धारित किया जाएगा।

- प्रवीन कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता सिंचाई अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.