पानीपत/अंबाला, जेएनएन। दूसरे राज्यों की यात्रा करके अंबाला पहुंचने वाले कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आई जांच रिपोर्ट में पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें एक नौ साल की बच्ची और उसकी दादी सहित पांच लोग शामिल हैं। बच्ची अपने दादी के साथ दिल्ली से 29 मई को वापस लौटी थी। इसी तरह कुवैत, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से अंबाला पहुंचे तीन युवक भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। सभी संक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एम्बुलेंस से मुलाना मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया है। पॉजिटिव मरीज अंबाला छावनी के खटीक मंडी के अलावा उदयपुर, शहजादपुर और बराड़ा के हैं। 

केस एक : दिल्ली भाई के कर्म में गई थी वृद्धा

छावनी के खटीक मंडी की एक बुजुर्ग महिला के भाई की दिल्ली में पिछले दिनों मौत हो गई थी। मौत के बाद कर्म में शामिल होने के बाद बुजुर्ग अपनी नौ साल की नातिन के साथ दिल्ली गई थी। दिल्ली से वापस आने पर स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने ने 3 जून को छावनी के नागरिक अस्पताल में दोनों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे। शुक्रवार को बच्ची और बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

केस दो : स्वदेश में क्वारंटाइन, अब पॉजिटिव

कुबैत से अंबाला पहुंचे एक 26 वर्षीय युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्वारंटाइन किया था। क्वारंटाइन के दौरान 3 जून को उसे एम्बुलेंस से नागरिक अस्पताल लेकर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेंपल कराया। सेंपल के बाद अभी वह क्वारंटाइन था, कि शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोविड-19 में लगी एम्बुलेंस से मुलाना मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया।

केस तीन : आंध्र प्रदेश से लौटे ठीक, अब संक्रमित

लॉकडाउन के दौरान आंध्र प्रदेश से अंबाला पहुंचे 27 वर्षीय युवक स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में था। क्वारंटाइन का समय पूरा होने से पहले युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम नागरिक अस्पताल लेकर पहुंची और उसकी सैंपलिंग कराई। सैंपलिंग के तीसरे दिन उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने सावधानी के साथ आंध्र प्रदेश से आए युवक को मुलाना में आइसोलेट करा दिया है।

केस चार : कर्नाटक से कोरोना लेकर लौटा

कर्नाटक में तीन से चार महीने बिताने के बाद अंबाला पहुंचा युवक स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में था। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने युवक का सैंपल  कराया। सैंपङ्क्षलग कराने के बाद युवक को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की सलाह दी। शुक्रवार को युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोविड-19 सेंटर में दाखिल कर दिया। अब कहा जा रहा है कि कर्नाटक से युवक कोरोना लेकर अंबाला पहुंचा है।

पॉजिटिव मरीजों के खगांले जा रहे कांटेक्ट

स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों के उनके कांटेक्ट को खगांल रही है। इधर 15 दिनों में मरीज के संपर्क में आए परिवार के सदस्यों के अलावा रिश्तेदारों के सैंपल लिए जाने की तैयारी है। साथ ही कोविड-19 सेंटर में मरीज के स्वस्थ्य होने पर काउंसिलिंग भी कराई जा रही है, ताकि मरीज ठीक होने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किसी भी तरह से भयभीत न रहे।

खटीक मंडी का बढ़ेगा कंटेनमेंट जोन एरिया

छावनी के खटीक मंडी में एक सप्ताह के दौरान दो केस सामने आए हैं। हालांकि यह दोनों केस में ट्रेवल हिस्ट्री रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहला पॉजिटिव केस आने पर यहां के 55 घरों के बाहर क्वारंटाइन का पोस्टर लगाकर कंटेनमेंट जोन में शामिल किया था, जिसे बढ़ाकर अब 125 किए जाने की तैयारी है। कंटेनमेंट जोन का एरिया बढऩे पर खटीक मंडी मोहल्ले में किसी भी बाहरी व्यक्ति को घुसने की अनुमति नहीं होगी।

शास्त्री कालोनी के सभी 24 सैंपल नेगेटिव

छावनी के शास्त्री कालोनी में बुधवार की रात 24 सैंपल लिए गए थे। इसमें सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा एक घर में रहने वाले बच्चों से लेकर परिवार की महिलाओं के सैंपल लिए गए थे। शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भेजी गई रिपोर्ट नेगेटिव है। शास्त्री कालोनी के जिस घर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपङ्क्षलग किया वह व्यक्ति विशेष है और बुधवार सायं चंडीगढ़ में बैठक करके वापस अंबाला पहुंचे थे।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस