Move to Jagran APP

बैंकों की हड़ताल से 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन 500 करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित हुआ। हड़ताल की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नकदी निकासी और जमा समेत विभिन्न सेवाएं प्रभावित हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 06:30 AM (IST)
बैंकों की हड़ताल से 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित
बैंकों की हड़ताल से 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

जागरण संवाददाता, पानीपत :

loksabha election banner

बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन 500 करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित हुआ। हड़ताल की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नकदी निकासी और जमा समेत विभिन्न सेवाएं प्रभावित हुई। बैंक कर्मचारियों की संगठन वेतन वृद्धि की मांग को लेकर 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर हैं। हालांकि, आइसीआइसीआइ बैंक और और एचडीएफसी बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंक खुले हैं।

बैंक कर्मचारी यूनियनों ने पहले दिन जीटी रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के सामने रोष प्रदर्शन किया। रोष प्रदर्शन में पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक सहित अन्य सार्वजनिक बैंकों के अधिकारी कर्मचारी भी शामिल रहे। अपनी मांगों को लेकर कर्मचारियों ने नारेबाजी की। यूनियन बैंक स्टाफ यूनियन के प्रदेश महासचिव सीके अग्रवाल ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने वेतन में 12.5 फीसद वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया है, जो कि मंजूर नहीं है। इसीलिए देश भर के सभी सरकारी बैंकों में कार्यरत कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर हैं। बैंक यूनियनों की ये मांगे हैं

वेतन में कम से कम 20 फीसद की वृद्धि हो।

बैंकों में पांच दिन का कार्य दिवस हो।

बेसिक पे में स्पेशल भत्ते का विलय हो

एनपीएस को खत्म किया जाए

परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार

स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर बांटना।

रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर करना।

शाखाओं में कार्यों के घंटे और लंच समय का सही बंटवारा।

अधिकारियों के लिए बैंक में कार्य के घंटे का नियमितीकरण लगातार तीन दिन सेवाएं ठप

दो दिन हड़ताल रहने व रविवार का अवकाश होने के कारण तीन दिन तक बैंक की सेवाएं ठप रहेंगी। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों की पहले से ही हड़ताल की सूचना दी थी। बैंकों में काम करवाने के लिए ग्राहक पहुंचे, लेकिन उन्हें हड़ताल के कारण बैरंग लौटना पड़ा। बैंक शाखाओं के अंदर लगे एटीएम भी बंद रहे। बाहर लगे कई एटीएम में भी नकदी समाप्त हो गई।

रोष प्रदर्शन करने वालों में शामिल

रणबीर सिंह, प्रद्युमन सिंह, विनोद गुप्ता, विजय छौक्कर, आरएन शर्मा, महेंद्र सिंह, रमेश चंद, सुधीर मिगलानी, सचिन रावल, एमके गर्ग शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.