Move to Jagran APP

वायुसेना दिवस पर अंबाला के आसमान में बाहुबली राफेल संग लड़ाकू विमानों की गर्जना

हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पर बाहुबली राफेल सहित अन्‍य लड़ाकू विमानों ने शानदार करतब दिखाए। वायुसेना दिवस के मौके पर लड़ाकू विमानों ने एयर परेड किया। इससे आसमान राफेल सहित इन विमानों की गर्जना से कांप उठा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 12:02 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 12:02 PM (IST)
वायुसेना दिवस पर अंबाला के आसमान में बाहुबली राफेल संग लड़ाकू विमानों की गर्जना
वायुसेना दिवस पर अंबाला एयरबेस से करतब दिखाते लड़ाकू विमान।

अंबाला, जेएनएन। वायुसेना दिवस (Air Force Day) पर आज अंबाला का आसमान बाहुबली राफेल के संग लड़़ाकू विमानों की गर्जना से कांप उठा। अंबाला कैंट एयरबेस पर वायुसेना दिवस पर शानदार कार्यक्रम और मार्चपास्‍ट का आयोजन किया। राफेल के साथ जगुआर व अन्‍य अत्‍याधुनिक विमानों ने एयर परेड किया और रोमांचित करने वाले करतब दिखाए।

loksabha election banner

वीरवार सुबह अंबाला कैंट एयरबेस पर वायुसेना दिवस काे लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान वायु सैनिकों ने परेड में हिस्सा लिया और शानदार मार्चपास्ट किया। इसके साथ ही राफेल सहित अन्य लड़ाकू विमानों ने आसमान में करतब दिखाए। विमानों के हैरतअंगज करतब ने एयरबेस पर मौजूद लोगों को राेमांचित कर दिया। इस दौरान अंबाला एयरबेस के इतिहास से अवगत कराया गया और विमानों का संक्षिप्त परिचय भी दिया गया।

अंबाला कैंट एयरबेस पर वायुसेना दिवस को लेकर पिछले दिनों से ही तैयारियां की जा रही हैं। वीरवार को सुबह एयरबेस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें वायुवीरों ने उत्साह से भाग लिया। उल्लेखनीय है कि अंबाला एयरबेस रणनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं। इसका इतिहास 101 साल पुराना है। साल 1919 में एयर ट्रैफिक कंट्रोल से इसकी शुरुआत की गई थी। वर्ष 2020 में राफेल के आने से अंबाला एयरबेस का महत्व और बढ़ गया है। अंबाला एयरबेस से पाकिस्तान व चीन सीमाओं पर सीधी नजर रखी जा सकती है। अंबाला एयरबेस ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में भी महत्वपूर्ण भमिका निभाई थी।

 

वायुसेना दिवस पर यहां तैनात लड़ाकू जहाजों ने उड़ान भरी। आसमान चंद ही मिनटों में लड़ाकू विमानों की गर्जना से गूंज उठा। विमानों के एयर परेड का सबसे मुख्य आकर्षण राफेल विमान रहा। राफेल ने आसमान में हैरतंगेज करतब दिखा। राफेल के साथ सुखोई और बायसन एयरक्राफ्ट ने भी उड़ान भरी। आसमान में उड़ते इन लड़ाकू जहाजों को लोगों ने देखा तो रोमांचित हो गए और उनका जोश एकदम 'हाई' हो गया। पिछले कुछ दिनों से एयरफोर्स डे को लेकर कार्यक्रम की तैयारी चल रही थी। आसमान में लड़ाकू विमानों के करतब देखकर एक बार तो सांसें थम  सी गईं।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू को कांग्रेस ने दिया जोर का झटका, पंजाब प्रभारी रावत बोले- उनके लिए पार्टी में जगह नहीं

यह भी पढ़ें: कोरोना से ठीक हो गए मरीजाें की छह माह तक निगरानी जरूरी, रोहतक PGI में खुलेंगे पोस्‍ट क्‍लीनिक

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट ने बड़ी भूमिका के लिए हरियाणा में छाेड़ी नाैकरी, बिहार के चुनावी अखाड़े में दिखेंगी 'दंगल गर्ल'

यह भी पढ़ें: अंतरराष्‍ट्रीय महिला पहलवान 'दंगल गर्ल' बबीता फोगाट का हरियाणा के खेल उपनिदेशक पद से इस्‍तीफा

यह भी पढ़ें: 'गुरु' सिद्धू ने मोगा में लगाए छक्के, लुधियाना में आउट, Punjab Congress के लिए हुए 'पराये'

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.