Move to Jagran APP

पिता ने कुम्हार की तरह तराशा और बन गए आइएएस

आइएएस अधिकारी दीपक पुंडीर को उनके पिता ने कुम्हार की तरह तराशा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 10:42 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 02:56 PM (IST)
पिता ने कुम्हार की तरह तराशा और बन गए आइएएस
पिता ने कुम्हार की तरह तराशा और बन गए आइएएस

नितिन शर्मा, यमुनानगर

loksabha election banner

मां के चरणों में स्वर्ग होता है। मां जीवन का प्राण है तो पिता उसका आधार है। उसके बिना अस्तित्व नहीं। जीवन के थपेड़ों से निपटना तो पिता से ही आता है। यह कहना है कि आइएएस अधिकारी दीपक पुंडीर का।

कैंप निवासी दीपक पुंडीर के पिता राजबीर ¨सह अध्यापक हैं। वह उनके गुरु भी हैं। पिता ने बचपन में ही बता दिया था कि ¨जदगी के 20 से 22 साल अगर ठीक से पढ़ाई कर लेंगे तो जीवन बेहतर रहेगा। पिता की इन बातों को उन्होंने गांठ बांध लिया। पिता ने कुम्हार की तरह उन्हें तराशा। घर में पिता और क्लास में टीचर दोनों भूमिका में दिखाई देते थे। उन्होंने तय कर लिया था कि बेटे को प्रशासनिक सेवाओं में उच्च पद पर बिठाना है। उसी को ध्यान में रखकर पढ़ाई कराई। जब स्कूल की छुट्टी के बाद सभी बच्चे घर चले जाते थे तो वह एक्सट्रा क्लास लगाते थे। उनकी क्लास कोई और नहीं उनके पिता व गुरु ही लेते थे। बात यही खत्म नहीं हो जाती। घर आने के बाद वह थोड़ी देर आराम करते थे। लेकिन उनके पिता जी घर आकर भी आराम नहीं करते। हर कदम पर उनका मार्गदर्शन करते। उसके बाद रात तक फिर से पिता पढ़ाई कराते। स्कूली शिक्षा के बाद पिता ने पढ़ाई के लिए दिल्ली भेज दिया। इस दौरान एक भी दिन ऐसा नहीं गया जब पिता ने फोन पर मार्गदर्शन न किया हो। दीपक ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। पिता ने जैसा कहा, समझाया, वैसा किया। संघ लोक सेवा आयोग की पहली बार परीक्षा दी तो एसडीएम के पद पर अंबाला में कुर्सी पर बैठे। एसडीएम बनने के बाद भी उन्होंने तैयारी नहीं छोड़ी। दोबारा फिर परीक्षा दी। हाल ही में आए परीक्षा परिणाम को देखकर वह खुशी के मारे उछल पड़े, क्योंकि उनका आइएएस में चयन हुआ। उनकी सफलता पर पिता जी ने शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने पिता जी से मिलते ही कहा कि ये सफलता उनकी है। इसमें अमूल्य योगदान उनका रहा है।

ऐसे भी मना सकते हैं फादर डे

दीपक पुंडीर ने युवाओं को संदेश दिया है कि फादर डे पर अपने पिता को गिफ्ट दे सकते हैं। इसमें उन्होंने सुझाव भी दिए। उन्होंने बताया कि अपने पिता को स्टाइलिश बनाने के लिए आप उन्हें एक ग्रु¨मग किट गिफ्ट कर सकते हैं, जिससे वे हरदम फिट और स्टाइलिश दिखाई देंगे। इसके साथ ही पिता के साथ अपने प्यार और तालमेल को दिखाने के लिए आप अपने और अपने पिता के लिए एक ¨प्रटिड टी-शर्ट दे सकते हैं। जिसपर आपकी और आपके पिता की तस्वीर छपी हुई हो। इसके बाद दुनिया कहेगी कि भाई पापा के लिए प्यार हो तो ऐसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.