Move to Jagran APP

फैशन डिजाइनर ने तैयार किया Coronavirus infection से बचाव के लिए स्पेशल कोट

यमुनानगर की फैशन डिजाइनर ने एक ऐसा कोट तैयार किया है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में मदद करेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 11:54 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 11:54 AM (IST)
फैशन डिजाइनर ने तैयार किया Coronavirus infection से बचाव के लिए स्पेशल कोट
फैशन डिजाइनर ने तैयार किया Coronavirus infection से बचाव के लिए स्पेशल कोट

जेएनएन, यमुनानगर। Coronavirus COVID_19 संक्रमण से बचाव के लिए यहां की फैशन डिजाइनर अक्षता गुप्ता ने अपनी टीम के साथ मिलकर एक स्पेशल कोट तैयार किया है। यह पूरी तरह से पानी रोधक कपड़े से बना है और हर मौसम के लिए अनुकूल है। अक्षता का दावा है कि इस कोट को पहनने से कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकेगा।

loksabha election banner

अक्षता का कहना है कि यह कोट बच्चों से लेकर बड़ा कोई भी पहन सकता है। इसे साड़ी, पैंट शर्ट, सलवार सूट के ऊपर पहना जा सकता है। बच्चे भी स्कूल ड्रेस के ऊपर इसे पहन सकेंगे। इसमें सांस लेना आसान होगा और यह पूरी तरह से मौसम के अनुकूल है। पीपीई किट में काफी गर्मी लगती है। उसे हर समय पहने रखना भी आसान नहीं।

अक्षता का कहना है कि पीपीई किट हर किसी के लिए खरीदना भी संभव नहीं है, इसलिए ही उनको यह कोट तैयार करने का विचार आया, क्योंकि जब लॉकडाउन खुलेगा और लोग बसों या ट्रेनों में जाएंगे, तो उन्हें संक्रमण से बचने की चुनौती रहेगी। यह कोट पहनकर वह संक्रमण से बच सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें बार-बार कपड़े भी नहीं बदलने पड़ेंगे।

अक्षता का कहना है कि स्कूल में भी बच्चों के लिए यह प्रयोग में लाया जा सकेगा, क्योंकि बच्चों को संक्रमण से बचाना बेहद जरूरी है। बच्चों की ड्रेस भी हर रोज बदलना संभव नहीं है, इसलिए यह कोट काफी कारगर रहेगा।

दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक

अक्षता ने दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग से स्नातक की डिग्री हासिल की है। उनके तैयार किए इस कोट को वह सैंपलिंग पास होने पर शोरूम व रिटेल चेन के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं, ताकि लोग कोरोना से बचे रहेंं।

सीएमओ ने की प्रशंसा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय दहिया ने बताया कि अक्षता गुप्ता ने बड़ी मेहनत से यह डिजाइन तैयार किया है। इसका उन्होंने भी सैंपल देखा है। यह लोगों के लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही आम जनता के लिए एक मैसेज भी होगा कि अब कोविड के बीच लोगों को घरों से बाहर भी निकलना पड़ेगा। इसके लिए सावधानी जरूरी है और इस तरह की सावधानी से ही हम कोविड से बच सकते हैं। निश्चित रूप से यह कोट लोगों को संक्रमण से बचाने में कारगर साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.