Move to Jagran APP

पानीपत जिले के 63 केंद्रों में आज ग्राम सचिव की परीक्षा

डीसी धर्मेद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा नौ और दस जनवरी को दो सत्रों में होगी। प्रात के सत्र का समय 1030 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। प्रवेश का समय सुबह

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:25 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:25 AM (IST)
पानीपत जिले के 63 केंद्रों में आज ग्राम सचिव की परीक्षा
पानीपत जिले के 63 केंद्रों में आज ग्राम सचिव की परीक्षा

जागरण संवाददाता, पानीपत : हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन की ओर से शनिवार से होने वाली दो दिवसीय ग्राम सचिव की परीक्षा के लिए जिले में 63 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में 12 हजार 290 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। सभी केंद्रों में जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं।

loksabha election banner

डीसी धर्मेद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा नौ और दस जनवरी को दो सत्रों में होगी। प्रात: के सत्र का समय 10:30 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। प्रवेश का समय सुबह 8:30 से 9:30 बजे तक रखा गया है। सांय सत्र की परीक्षा का समय 3:00 से 04:30 बजे तक रहेगा। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए कमीशन के दिशा-निर्देशों का पालन कराना केंद्र अधीक्षक की जिम्मेदारी होगी। अधिकारियों की टीम उड़नदस्तों के रूप में काम करेंगी।

उन्होंने बताया कि दो दिन के लिए धारा 144 भी लगा दी गई है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट और उड़नदस्ते भी कानून एवं शांति स्थापना के लिए तैनात रहेंगे। सभी अधीक्षकों और अधिकारियों को एक बुकलेट दी जाएगी। उसमें दिए दिशा-निर्देशों की पालना करानी होगी। परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था आयोग के निर्देशानुसार रहेगी।

परीक्षा केंद्रों में बायोमीट्रिक हाजिरी लगेगी। कोरोना आशंकित परीक्षार्थियों के लिए अलग कमरा रहेगा। बैठक में एडीसी डा. मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक चौधरी, नगराधीश रविद्र मलिक, डीएसपी सतीश वत्स, जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बृज मोहन गोयल मौजूद रहे। इन नियमों का करना होगा पालन

-हर परीक्षार्थी मास्क पहनकर आएगा।

-प्रवेश के समय थर्मल सेंसर से तापमान जांचा जाएगा।

-हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा।

-कोई इलेक्ट्रोनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे।

-पुरुष परीक्षार्थी की बाएं हाथ के अंगूठे से बायोमीट्रिक हाजिरी।

-महिला परीक्षार्थी की दाएं हाथ के अंगूठे से बायोमीट्रिक हाजिरी। 90 अंक का होगा प्रश्नपत्र

परीक्षा समय डेढ़ घंटे रहेगा। 90 अंक के पेपर में इतने ही प्रश्न पूछे जाएंगे। 75 फीसदी प्रश्न सामान्य ज्ञान, गणित, साइंस, कंप्यूटर, हिदी, अंग्रेजी विषयों के होंगे। बाकी प्रश्न हरियाणा के इतिहास, करंट अफेयर, साहित्य, नागरिक शास्त्र, पर्यावरण से होंगे। कर्मचारी भी पहनेंगे दस्ताने

ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी हाथों में दस्ताने पहनकर रोल नंबर आदि चेक कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त परीक्षा सामग्री को केंद्रों तक लाने-ले जाने के लिए भी कड़े प्रबंध होंगे। बिना पहचान पत्र के कोई भी अधिकारी-कर्मचारी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं कर सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.