Move to Jagran APP

इमरजेंसी वार्ड और सिविल सर्जन ऑफिस नई बिल्डिंग में होंगे शिफ्ट

पानीपत में अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड, माइनर ऑपरेशन थियेटर सहित सिविल सर्जन कार्यालय अगले सप्ताह नई बिल्डिंग में शिफ्ट होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 08:42 AM (IST)
इमरजेंसी वार्ड और सिविल सर्जन ऑफिस नई बिल्डिंग में होंगे शिफ्ट
इमरजेंसी वार्ड और सिविल सर्जन ऑफिस नई बिल्डिंग में होंगे शिफ्ट

जागरण संवाददाता, पानीपत : अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड, माइनर ऑपरेशन थियेटर सहित सिविल सर्जन कार्यालय को नई बिल्डिंग में शिफ्ट करने की तैयारी तेज हो गई है। सिविल सर्जन ने बुधवार को बिल्डिंग का निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई, लाइट-पानी आदि व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए हैं।

loksabha election banner

पुरानी बिल्डिंग में जगह की कमी होने के के कारण इमरजेंसी वार्ड में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। टीबी मरीजों की जांच के लिए सीबी नॉट मशीन और सिजेरियन आपरेशन से शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं को भी इसी हिस्से में बने कक्ष में रखा जाता है। इसके चलते तीमारदारों का आवागमन बना रहता है। हाल ही में दो बार इमरजेंसी वार्ड में घुसकर हमलावरों ने डॉक्टर से मारपीट भी कर दी थी। इन दिक्कतों के चलते इमरजेंसी वार्ड को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। सिविल सर्जन कार्यालय अगले सप्ताह नई बि¨ल्डग के सेकेंड फ्लोर पर सी ब्लॉक में शिफ्ट हो जाएगा। इसके बाद जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र कार्यालय आदि सिविल सर्जन कार्यालय में शिफ्ट कर दिए जाएंगे।

डिस्ट्रिक्ट अर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीआइईसी) भी सिविल सर्जन कार्यालय में शिफ्ट किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए बिल्डिंग के उद्घाटन से पहले जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। नई बि¨ल्डग में पुलिस पोस्ट भी बनेगी।

-------

डीआइईसी में बनेगी एनआरसी सेंटर :

सिविल अस्पताल में डिस्ट्रिक्ट अर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीआइईसी) डेवलप होगा। इसमें कुपोषण के शिकार बच्चों को इलाज और पौष्टिक भोजन मुहैया कराया जाएगा। सेंटर में शिशु रोग विशेषज्ञ, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, रसोइया और स्वीपर की नियुक्ति होगी। बता दें जिले में 1 साल से 14 साल के करीब 10 प्रतिशत बच्चे कुपोषित की श्रेणी में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.