Move to Jagran APP

बिजली के बिल तक नहीं मिले, उपभोक्ता जुर्माना माफी की छूट लेने को खा रहे धक्के

जागरण संवाददाता, पानीपत : बिजली निगम के री¨डग लेने और बिल बांटने के काम को आसान करने क

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 01:50 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 01:50 AM (IST)
बिजली के बिल तक नहीं मिले, उपभोक्ता जुर्माना माफी की छूट लेने को खा रहे धक्के
बिजली के बिल तक नहीं मिले, उपभोक्ता जुर्माना माफी की छूट लेने को खा रहे धक्के

जागरण संवाददाता, पानीपत : बिजली निगम के री¨डग लेने और बिल बांटने के काम को आसान करने का दावा करने वाली बीसीआइटीएस कंपनी ने उपभोक्ताओं को इस बार बिल न भेजकर झटका दे दिया है। 2.72 लाख उपभोक्ताओं में से करीब 50 प्रतिशत को इस बार बिल तक नहीं मिल पाए हैं। निगम अधिकारियों का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है, जबकि कंपनी अपने कर्मियों की मनमर्जी के आगे मजबूर बनी हुई है। इन सबके चलते उपभोक्ताओं पर परेशानी आ पड़ी है।

loksabha election banner

बिजली निगम के सर्कल कार्यालय में पहले बिजली के बिल ठीक कराने के लिए उपभोक्ताओं की लाइन लगी रहती थी। किसी का पहले जहां हजारों में बिल आता था, उनका लाखों में बनाकर भेज दिया जाता था। अब उपभोक्ताओं के सामने बिल न आने की दूसरी समस्या आ गई है। सर्कल कार्यालय में बिल ठीक कराने के साथ बिल बनवाने वालों की भी भीड़ लगी हुई है। बताया जा रहा है कि बीसीआइटीएस कंपनी के कर्मियों ने अपनी मांगों के लिए इस बार काम का बहिष्कार कर दिया था। हालांकि कंपनी का दावा है कि कर्मियों की हड़ताल एक दिन में ही खत्म हो गई थी।

उपभोक्ताओं के सामने मुश्किल खड़ी

भाटिया कॉलोनी निवासी मुकेश ने बताया कि उसका इस महीने का बिजली का बिल नहीं मिला है। उसने कई जगह भी बिल तलाशा है। कंपनी कभी बिल अधिक दे देते हैं तो कभी बिल देते भी नहीं। बिल न मिलने पर ब्याज माफी की योजना का लाभ मिल पाना मुश्किल नजर आता है। तहसील कैंप निवासी नरेश ने बताया कि निगम में किसी की कोई सुनवाई नहीं होती। सब मनमर्जी से काम कर रहे हैं।

इधर प्रशासनिक अधिकारी भी प्रचार प्रसार में कूदे

एडीसी सुजान ¨सह यादव ने बताया कि कुछ लोग साधनों के अभाव में बिजली का बिल समय पर नहीं भर पाते। प्रदेश सरकार ने ऐसे बिजली उपभोक्ताओं के लिए ब्याज माफी, फ्री मीटर बदलवाना, कटा हुआ कनेक्शन चालू करना व बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर अदालत में चलाए जा रहे केसों में जुर्माना राशि का 50 प्रतिशत तक अदायगी करके मुकदमा खारिज करवाने जैसी कई योजना जारी की हैं। इस योजना के तहत 50 यूनिट प्रति माह खपत करने वाले उपभोक्ताओं को 2.70 रुपये प्रति यूनिट दर की बजाय 2 रुपये यूनिट दर लगेगी और 50 से 200 यूनिट प्रति माह खपत करने वाले 2.50 प्रति यूनिट के हिसाब से बिल लिया जाएगा। यह स्कीम इलेक्ट्रोनिक्स मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए ही हैं। उनके मीटर घर से बाहर खंभे पर लगे होने चाहिए। स्कीम शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लागू होगी तथा 30 जून से पहले बकाया बिजली बिल की अदायगी करना जरूरी होगा।

वर्जन:

सर्कल में बिजली बिलों का वितरण पहले से बेहतर हुआ है। कंपनी अधिकारियों को इसको सुविधाजनक बनाने के निर्देश हैं। उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी है तो वे संबंधित अधिकारियों से मिलकर समाधान करा सकते हैं।

पीके गोयल, एसई, बिजली निगम, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.