Move to Jagran APP

Haryana Model School: हरियाणा में अंग्रेजी माध्‍यम के इन सरकारी स्‍कूलों में दरियों में बैठेंगे छात्र, वर्क बुक के लिए मिलेंगे रुपये

हरियाणा के राजकीय माडल संस्कृत प्राथमिक पाठशालाओं के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से दरियां भेजी गई हैं। पिछले कई वर्षाें से थी डिमांड स्कूलों में अक्सर रहती है दरी व टाट-पट्टी की समस्या। अब पूरे प्रदेश में 3259 दरियां भेजी गई हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 09:54 AM (IST)
Haryana Model School: हरियाणा में अंग्रेजी माध्‍यम के इन सरकारी स्‍कूलों में दरियों में बैठेंगे छात्र, वर्क बुक के लिए मिलेंगे रुपये
राजकीय माडल संस्कृत प्राथमिक पाठशालाओं में भेजी गईं दरियां।

कैथल, [कमल बहल]। राजकीय माडल संस्कृत प्राथमिक पाठशालाओं के लिए मौलिक निदेशालय ने दरियां भेज दी हैं। बता दें कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों में बच्चों के बैठने के बैंच, टाट और दरियों की कमी है। ऐसे में अंग्रेजी माध्यम बनाए गए प्राथमिक पाठशालाओं का सुधार करने की दिशा में यह पहला कदम है। पूरे प्रदेश में 3259 तो जिले के लिए 204 दरियां भेजी गई हैं। यह दरियांं जिला मौलिक शिक्षा विभाग के कार्यालयों में पहुंच चुकी हैं। इन्हें जल्द ही प्राथमिक पाठशालाओं में भेजा जाएगा। इन दरियों के आने से अब स्कूलों में दरी व टाट-पट्टी की समस्या नहीं आएगी।

prime article banner

अंग्रेजी माध्यम बने स्कूल तो बहुरने लगे दिन 

बता दें कि सरकार द्वारा राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई के साथ अन्य सभी सुविधाएं देने का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत इन स्कूलों में विद्यार्थियों को 250 रुपये वर्क बुक के लिए तो अब दरियां दी जा रही है। ऐसा होने से राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। अब जल्द ही अंग्रेजी माध्यम में तब्दील किए गए स्कूलों में नए स्टाफ सदस्य भी लगाएं जाएंगे।

इस जिले में इतनी मिली दरियां 

अंबाला में 103, भिवानी में 158, चरखी दादरी में 49, फरीदाबाद में 200, फतेहाबाद में 193, गुरुग्राम में 234, हिसार में 264, जींद में 200, झज्जर में 74, कैथल में 204, करनाल में 153, कुरुक्षेत्र में 106, महेंद्रगढ़ में 70, नूंह में 164, पलवल में 135, पंचकुला में 125, पानीपत में 133, रेवाड़ी में 47, रोहतक में 125, सिरसा में 251,सोनीपत में 125 और यमुनानगर में 119 दरियां भेजी गई हैं।

मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशालय द्वारा राजकीय माडल संस्कृति पाठशालाओं के दरियां भेजी गई हैं। कैथल में भी 204 दरियां भेजी गई हैं। इन दरियों को जिले में नए बने माडल संस्कृति पाठशाला में इन्हें भेजा जाएगा। इससे स्कूलों में दरी और टाट-पट्टी की समस्या कम होगी।

चंद्रकला रापड़िया, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कैथल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.