Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग ने दी सौगात, हरियाणा में 9वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे टैबलेट

बुनियाद कार्यक्रम हेतु चयनित विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। इसके बाद छात्रों को आनलाइन तैयारी करनी होगी। इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। शिक्षा निदेशालय ने सभी डीईओ को लिखा पत्र। 19 सितंबर तक भेजनी होगी सूचना।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 07:54 AM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 07:54 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने दी सौगात, हरियाणा में 9वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे टैबलेट
नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग टैबलेट देगा।

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। बुनियाद कार्यक्रम हेतु चयनित नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों को भी शिक्षा विभाग टैबलेट वितरित करेगा। ताकि स्कूल से आने के बाद वो टैबलेट के माध्यम से संस्थान द्वारा दी गई समय सारिणी के हिसाब से आनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सकें। विभाग ने विद्यार्थियों के पठन पाठन कार्यक्रम को लेकर भी शेड्यूल जारी कर दिया है। इसको लेकर निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखने के साथ चयनित विद्यार्थियों की सूचना 19 सितंबर तक भेजने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

निदेशालय ने लिखा पत्र

बुनियाद कार्यक्रम हेतु चयनित नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों की निकट भविष्य में कक्षाएं आरंभ की जानी हैं। ऐसे में उक्त विद्यार्थियों को लेकर पठन पाठन कार्यक्रम भी निर्धारित किया गया है। चयनित विद्यार्थी सप्ताह में तीन दिन (वीरवार, शुक्रवार, शनिवार) को विकल्प संस्थान द्वारा ब्रोडकास्ट किए गए लाइव या रिकार्डिड लेक्चर के माध्यम से पढ़ेंगे। उनकी उपस्थिति उक्त तीनों दिनों के लिए बुनियाद केंद्र में दर्ज की जाएगी। बाकी तीन दिन (सोमवार, मंगलवार, बुधवार) ये विद्यार्थी अपने अपने स्कूलों में पूर्व की भांति कक्षाएं लगाएंगे। निदेशालय के मुताबिक सप्ताह के छह (सोमवार से शनिवार) दिन ये विद्यार्थी स्कूल के घंटों के बाद अपने घर से विकल्प संस्थान द्वारा दी गई समय सारणी अनुसार टैबलेट के साथ आनलाइन माध्यम से पढ़ाई करेंगे।

भेजनी होगी सूचना

निदेशालय के मुताबिक आनलाइन कक्षाओं के लिए चयनित विद्यार्थियों को सिमकार्ड सहित टैबलेट वितरित किए जाने हैं। ऐसे में जिले के डीएमएस, डीएसएस तथा जहां ये दोनों कार्यरत नहीं हैं। वहां किसी अध्यापक की ड्यूटी लगाकर दिए गए प्रोफार्मा में जिलावार सूचना संकलित कर 19 सितंबर तक हर अवस्था में विभाग की ईमेल पर उपलब्ध करानी होगी। निदेशालय ने उक्त काम को प्राथमिकता देने के लिए कहा है। साथ ही लिखा है कि किसी भी स्कूल द्वारा एकल रूप से भेजी गई सूचना मान्या नहीं होगी। सूचना जिलावार संकलित करके ही भेजी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.