Move to Jagran APP

134 ए में दाखिला देने से न रोकें निजी स्कूल संचालक : डीसी

डीसी ने कहा कि स्कूल संचालक चुनाव के समय दाखिले को लेकर अभिभावकों को किसी तरह की परेशानी न आने दें। उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप एडमिशन जरूर करें। लघु सचिवालय में सुबह 11 बजे बैठक शुरू हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 08:00 AM (IST)
134 ए में दाखिला देने से न रोकें निजी स्कूल संचालक : डीसी
134 ए में दाखिला देने से न रोकें निजी स्कूल संचालक : डीसी

जागरण संवाददाता, पानीपत : 134 ए में दाखिले को लेकर स्कूल संचालकों की बैठक बुधवार को लघु सचिवालय द्वितीय मंजिल स्थित सभागार में बुलाई गई। इसमें संचालकों ने अपनी परेशानी से डीसी को अवगत कराया। उन्होंने सरकारी स्कूलों में एक बच्चे पर होने वाले खर्च के बराबर राशि सरकार से दिलाने की मांग की। डीसी ने कहा कि स्कूल संचालक चुनाव के समय दाखिले को लेकर अभिभावकों को किसी तरह की परेशानी न आने दें। उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप एडमिशन जरूर करें।

loksabha election banner

लघु सचिवालय में सुबह 11 बजे बैठक शुरू हुई। सहोदय के चेयरमैन विजेंद्र मान और प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिला प्रधान कृष्ण नारंग सहित 150 से अधिक स्कूल संचालक इसमें शामिल हुए। बैठक में सर्वप्रथम स्कूल संचालकों को अलॉटमेंट के आधार पर जल्द से जल्द दाखिला देने की बात कही गई।

डीसी सुमेधा कटारिया ने कहा कि अभिभावक परेशान हो रहे हैं। स्कूल में दाखिला न देने पर शिकायत करने लघु सचिवालय पहुंचकर धरना-प्रदर्शन करने पर उतारू हो जाते हैं। चुनाव के समय में इस तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए। कानून व्यवस्था दुरुस्त रहनी चाहिए।

स्कूल संचालकों ने रखी ये डिमांड

विजेंद्र मान और कृष्ण नारंग ने संचालकों का पक्ष रखते हुए कहा कि दूसरी कक्षा से 12वीं तक एक छात्र पर सरकार जितनी राशि सालाना खर्च करती है, उसी हिसाब से निजी स्कूलों को भुगतान किया जाए। सरकार ग्रामीण क्षेत्र में पहली से पांचवीं कक्षा तक 300 और छठी से आठवीं तक 400 रुपये प्रतिमाह खर्च करती है। शहरी क्षेत्र में इससे 100 रुपये अधिक देती है। तीन साल से निजी स्कूलों को भुगतान नहीं किया गया है।

ये प्लेटफार्म नहीं है

स्कूल संचालकों का नेतृत्व कर रहे ये दोनों पदाधिकारी जब ज्यादा देर तक बोलने लगे तो डीसी ने कहा कि ये प्लेटफार्म नहीं है। चुनाव के समय में व्यस्तता अधिक है। अभिभावक की परेशानी को देखते हुए लॉ एंड आर्डर में किसी तरह का व्यवधान न आने दें। आचार संहिता खत्म होने के बाद उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचा देंगी।

कार से आते हैं अभिभावक

स्कूल संचालकों ने शिकायत की कि बच्चों के अभिभावक कार से उन्हें छोड़ने स्कूल आते हैं। गलत आय प्रमाण पत्र बना कर 134 ए का लाभ उठा रहे हैं। डीसी ने कहा कि स्कूल संचालक शपथ पत्र दें तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बड़े बैनर के एक स्कूल की 60 शिकायतें

पानीपत के बड़े बैनर के एक स्कूल की 60 शिकायतें पहुंची, जबकि अन्य स्कूलों की शिकायतें 5 से 15 के बीच थी। इस अवसर पर डीईईओ धर्मवीर कादियान, डिप्टी डीईओ कौशल्या आर्य व बीईओ बृजमोहन गोयल मौजूद थे।

अभिभावकों ने दी सीएम विडो पर शिकायत

दाखिले में आ रही परेशानी को लेकर दो जमा पांच मुद्दे जन आंदोलन के बैनर तले अभिभावकों ने बुधवार को सीएम विडो पर शिकायत दी है। इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित दाखिला न देने वाले निजी स्कूल संचालकों पर कार्रवाई की मांग की गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.