Move to Jagran APP

पोस्‍ट ऑफि‍स में ये फार्म न भरें, बेटियों के नाम पर हो रहा धोखा

दो लाख के नाम पर बेटी वालों से धोखा। पीडि़त महिलाओं ने मुख्य डाकघर पर पहुंच कर जताया रोष। पानीपत के मुख्‍य डाकघर से एक हजार फार्म भेजे गए। हजारों लोगों से हो चुकी ठगी।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 11:03 AM (IST)
पोस्‍ट ऑफि‍स में ये फार्म न भरें, बेटियों के नाम पर हो रहा धोखा
पोस्‍ट ऑफि‍स में ये फार्म न भरें, बेटियों के नाम पर हो रहा धोखा

पानीपत, जेएनएन। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नाम पर कुछ ठग लोगों से पांच से लेकर पांच सौ रुपये तक ठग रहे हैं। इन्‍हें बता रहे हैं कि पोस्‍ट ऑफिस से फार्म भरा जा रहा है। बेटी के 22 वर्ष की उम्र में दो लाख रुपये दिए जाएंगे। इस झांसे में आकर लोग डाकखाने में पहुंचने लगे। डाकखाने के कर्मियों ने जब उन्‍हें बताया कि ऐसी कोई योजना नहीं है तो कुछ महिलाएं भड़क भी गईं। पढ़ें ये रिपोर्ट, किस तरह लोगों को ठगा जा रहा। आप भी रहें सावधान।

loksabha election banner

ठगों ने पानीपत सहित कई शहरों में जो फार्म बांटे हैं, उसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की योजना की शुरुआत की है। 360 करोड़ रुपये की यह योजना देश के 26 राज्यों में शुरू हो चुकी है। 8 से 22 साल तक की प्रत्येक बच्ची के खाते में दो लाख रुपये दिए जाएंगे। इसी झांसे में आकर दस दिन में मुख्य डाकघर से एक हजार फार्म भरकर इसकी रजिस्ट्री बताए गए पते भारत सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय शास्त्री भवन नई  दिल्ली में को भेजी गई। डाक विभाग में प्रति रजिस्ट्री 41 रुपये शुल्क लिया जाता है। 

अधिकारियों की खामोशी से ठगों के हौसले बुलंद
पिछले दस दिन से ठगों ने ईदगाह कॉलोनी, इंद्रा कॉलोनी, नूरवाला, आरकेपुरम कॉलोनी, खटीक बस्ती, आजाद नगर, राजनगर, संजय कॉलोनी, आठ मरला, तहसील कैंप, वधावाराम कॉलोनी सहित 40 कॉलोनियों में फार्म की फोटो कॉपी बांट दी। मुखीजा कॉलोनी में एक युवक वे पांच-पांच रुपये लेकर 200 महिलाओं को फार्म बांट चुका है। ठग ऐसे लोगों को फार्म देते हैं जो कम पढ़े-लिखे और ऑर्थिक रूप से कमजोर हैं। प्रशासन को ठगों की भनक तक नहीं लगी या फिर अधिकारी जान बूझकर खामोश हैं। पुलिस भी शिकायत मिलने का इंतजार कर रही है। इसी का ठग फायदा भी उठा रहे हैं।

post office rama

फार्म भरने के 160 रुपये वसूले - रामा
पानीपत की रामा का कहना है कि मंगलवार को उसके पास एक युवक आया। 160 रुपये लेकर फार्म भर दिया। यह फार्म डाक के माध्यम से दिल्ली भेजकर उसके दो लाख रुपये खाते में आने की बात कही। वह डाकघर में पहुंची तो उसे कर्मचारी ने ऐसी योजना न होना बताया है। उससे ठगी की गई है।  

post office noorbano

पांच घंटे लाइन में लगने पर भी रजिस्ट्री नहीं हुई - नूरबानो
नूरबानो ने बताया कि पड़ोसी ने बुधवार को बताया था कि बेटी का फार्म भरकर दिल्ली भेज देना। दो लाख रुपये उसके खाते में आ जाएंगे। फार्म भरा और डाकघर में पांच घंटे से लाइन में भी खड़ी रही, लेकिन रजिस्ट्री नहीं हो सकी। उसकी दिहाड़ी भी छूटी और काम भी नहीं हुआ।

post office kashmiri

फार्म के बदले मिला धोखा - कश्‍मीरी
कश्‍मीरी ने बताया कि एक युवक चार दिन से घर आ रहा था। कहने लगा कि फार्म जल्द भर दे। नहीं तो दो लाख रुपये नहीं मिलेंगे। उसने फार्म भरवाने पर 200 रुपये खर्च किये हैं। अब उसे पता चला है कि युवक ने उसे धोखा दिया। फार्म भरना भी बेकार हो गया है।

post master panipat

ठगों से सचेत रहें - पोस्‍टमास्‍टर सरोहा
मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर एसएस सरोहा ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की ऐसी कोई कन्यादान योजना नहीं है, जिसके तहत बेटी के खाते में दो लाख रुपये आएंगे। लोगों से अपील है कि वे किसी अफवाह पर ध्यान न दें। कोई व्यक्ति उन्हें झांसा देता तो पुलिस को शिकायत करें। डाकघर के बाहर नोटिसा भी चस्पा किया जाएगा।

डेटा हो सकता है लीक
ठगों ने महिलाओं से फार्म भरवाए हैं। इसमें शैक्षिक योग्यता, ईमेल आइडी, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर लिखना होता है। ऐसे डेटा ठगों को बेचा जा सकता है। ठग इसी डेटा के जरिये भी लोगों के खातों से रुपये निकालने का भी काम कर सकते हैं।

एसपी ने कहा, जांच कराएंगे
पानीपत के एसपी सुमित का कहना है कि फार्म के नाम पर ठगी करने की शिकायत नहीं मिली है। अगर ऐसा है तो जांच कराई जाएगी। शिकायत मिलते ही तुरंत कार्रवाई की जाएगी। लोग भी संभल कर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.