पानीपत, जागरण संवाददाता। दीपावली सीजन पर इलेक्ट्रिक बाजार जगमगा गया है। दुकानों, शोरूमों पर लड़ियों की जगमगाहट देखते ही बनती है। बाजार में 90 प्रतिशत चीन की बनी लड़ियों का कब्जा है। पिछले वर्ष की तुलना में इलेक्ट्रिक उत्पाद में 15-20 प्रतिशत की वृद्धि के चलते इस बार महंगी दीपावली मनेगी। बाजार में लड़ियों से लेकर गिफ्ट आइटमों की मांग निकली।

हैंड ग्राइंडर की हो रही अच्छी बिक्री

दीपावली पर लड़ियों के अलावा इलेक्ट्रिक उपकरण जिनमें गीजर, ग्राइंडर, मिक्सी हैंड ग्राइंडर की बिक्री अच्छी होती है।  700-800 रुपये का कंपनियों का हैंड ग्राइंडर अधिक बिक रहा है। गिफ्ट पैक में इसे दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रेस की मांग भी इन दिनों गिफ्ट पैक के लिए होती है। बाजार में लाइटनिंग की अलग-अलग वैराइटी आई हुई है। 

डायमंड वाली लड़ी शाइनिंग ज्यादा होने के कारण अच्छी बिक रही है। इसके अलावा बाजार में झरना टाइप, झालर वाली लड़ी की मांग अधिक है। झरना टाइप लड़ी जिसमें बारिश की बूंदी टपकती दिखाई देती है। 400 रुपये में उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक शोरूम के संचालक योगेश गोयल ने बताया कि 90-95 प्रतिशत लड़ी बाजार पर चीन का ही कब्जा बना हुआ है। इस बार लड़ी पिछले साल की तुलना में 15-20 प्रतिशत तक महंगी है। बाजार में उत्साह बना हुआ है। 

1500 करोड़ का कारोबार 

पानीपत में 450 के करीब छोटी बड़ी दुकानें शोरूम इलेक्ट्रिक उत्पाद के खुले हुए हैं। सबसे ज्यादा रेलवे रोड पर इलेक्ट्रिक की दुकानें है। गीता कालोनी, गोहाना रोड, ताऊ देवीलाल कांपलेक्स से लेकर सेक्टरों, कालोनियों में इलेक्ट्रिक की दुकानें खुली है। सस्ता और क्वालिटी का माल थोक रिटेल में लेने के लिए उपभोक्ता की पंसद रेलवे रोड़, गोहाना रोड बना हुआ है। पानीपत में सालाना 1500 करोड़ से अधिक इलेक्ट्रिक का कारोबार है।

Edited By: Rajesh Kumar