Move to Jagran APP

पब्लिक बोली हेलो जागरण, फिर सामने आईं एक के बाद एक प्रशासन के दावों की हकीकत Panipat News

हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत डीसी सुमेधा कटारिया ने लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समाधान कराने का आश्वासन दिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 12:16 PM (IST)
पब्लिक बोली हेलो जागरण, फिर सामने आईं एक के बाद एक प्रशासन के दावों की हकीकत Panipat News
पब्लिक बोली हेलो जागरण, फिर सामने आईं एक के बाद एक प्रशासन के दावों की हकीकत Panipat News

पानीपत, जेएनएन। मैडम! हमारे मॉडल टाउन में पानी की भारी किल्लत है। किला की लाइब्र्रेरी में लाइटें ही नहीं जलतीं। ऐसी कई शिकायतें डीसी सुमेधा कटारिया के पास फोन पर आईं। वह सेक्टर 29 पार्ट-2 स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में 'हेलो जागरण' कार्यक्रम में शिकायतें सुन रही थीं। एक घंटे में 60 शिकायतें सुनी गईं। डीसी ने संबंधित अधिकारियों को फोन पर ही समस्याओं से अवगत कराया और समाधान के निर्देश दिए। नगर निगम और समालखा नगरपालिका समेत सनौली, मतलौडा और इसराना क्षेत्र के लोगों ने भी समस्याओं से अवगत कराया। सुबह 10 से तीन बजे तक 90 कॉल आईं। 

loksabha election banner

मंदिर से आगे पानी नहीं आता

मॉडल टाउन निवासी अर्चना ने बताया कि उनका मकान रघुनाथ मंदिर के पास है। मंदिर तक पेयजल सप्लाई सही है, लेकिन इससे आगे सप्लाई ठीक से नहीं आ पाती। पूरेवाल कॉलोनी के सतपाल ने पेयजल पाइप लाइन खराब होने की शिकायत की। डीसी ने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एक्सईएन राजेश कौशिक को समाधान के निर्देश दिए। एक्सईएन ने बताया कि पूरेवाल कॉलोनी में पाइप लाइन बदलने का काम शुरू कर दिया है। मॉडल टाउन में पेयजल किल्लत के कारणों की जांच करा समाधान कराएंगे।

निगम सही नहीं कर रहा लाइब्रेरी की देखभाल

हेलो जागरण में राहुल ने बताया कि किला पर सरकारी लाइब्रेरी है। नगर निगम इनकी देखरेख करता है। लाइब्रेरी की अंदर की  80 फीसद लाइटें बंद हैं। निगम में दो-तीन बार शिकायत दे चुके हैं। अधिकारी समाधान का भरोसा देते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए युवाओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है। डीसी ने निगम एक्सईएन राहुल पुनिया को लाइटें ठीक कराने के निर्देश दिए।

मैडम बेसहारा गोवंश जानलेवा हो गए, पहले ससुर को मारा, अब पति को डलवानी पड़ी प्लेट 

डीसी मैडम नमस्कार! समालखा में गोवंश जानलेवा हो गए हैं। 2014 में मेरे ससुर सतपाल को टक्कर मार दी थी। उनके कुल्हे में चोट के चलते 20-25 दिन बाद मौत हो गई। बीते दिनों मेरे पति कुलभूषण को टक्कर मार दी। उनके हाथ में प्लेट डलवाई हूं। सुबह और शाम को रेलवे रोड से निकल पाना मुश्किल हो गया है। गोवंश लड़ते-लड़ते मॉडल टाउन जैसे पॉश एरिया में पहुंच जाते हैं। जानलेवा बने इन गोवंशों का आप कुछ समाधान करो।  यह शिकायत समालखा के मॉडल टाउन निवासी अंजली अरोड़ा ने दैनिक जागरण के हेलो जागरण कार्यक्रम में डीसी सुमेधा कटारिया से फोन पर कही। आधा दर्जन लोगों ने समालखा में गोवंश से संबंधित समस्या का निदान कराने का आग्रह किया। 

मनाना में पशुबाड़ा प्रस्तावित

डीसी ने बताया कि मनाना गांव में पांच एकड़ में पशुबाड़ा बनाना प्रस्तावित है। उन्होंने नगरपालिका सचिव प्रदीप कुमार को फोन कर पशुबाड़ा निश्चित रूप से बनाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि नपा अपने स्तर पर काम पूरा कराए। प्रशासन सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर चारे का प्रबंध करेगा। उन्हें नैन गोअभयारण्य का उदाहरण भी दिया।

जौंधनकलां की नन्ही बोली एक बेटा खर्च तक नहीं देता 

जौंधनकलां की नन्ही की उसके बेटे राज सिंह ने डीसी से बात कराई। उसने बताया कि मैंने दोनों बेटों को जमीन बराबर-बराबर नाम करा दी। दोनों बेटों में उसके खर्च के लिए हर महीने 2-2 हजार रुपये देने का फैसला हुआ था। एक बेटा रामपाल उसे पैसे नहीं दे रहा। डीसी ने संबंधित विभाग से इसका समाधान कराने का आश्वासन दिया। 

किसान सम्मान निधि और सब्सिडी न आने पर कृषि उप निदेशक को फटकार 

समालखा के गांव गढ़ी त्याग्यान के शमशेर ने बताया कि उनके किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसी दूसरे के बैंक खाते में डाला जा रहा है। अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। सुमित ने बताया कि उसे कृषि उपकरणों की सब्सिडी नहीं मिल पाई है। बिजावा गांव के देवेंद्र ने कृषि उपकरणों की सब्सिडी न देने की शिकायत दी। आट्टा गांव के भीम सिंह ने किसान सम्मान निधि के पैसे किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भेजने के आरोप लगाए। डीसी ने कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. वीरेंद्र आर्य को फोन पर इन शिकायतों का समाधान जल्द करने और लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी को सस्पेंड करने के आदेश दिए। 

समालखा में आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस की शिकायतों की रिपोर्ट तलब 

समालखा के अनुराग ने बताया कि जुलाई महीने में आरसी के लिए अप्लाई किया था। अगस्त में नंबर लग गया। अब तक उसे गाड़ी की आरसी नहीं दी गई है। स्थानीय कर्मचारी एसडीएम के हस्ताक्षर न करने का जवाब देकर टाल देते हैं। डीसी ने एसडीएम समालखा साहिल गुप्ता को फोन कर शिकायतों पर चिंता जताई। उन्होंने अनुराग की आरसी शाम तक पहुंचाने के आदेश दिए। इसके साथ समालखा व पानीपत एसडीएम कार्यालय से वाहन रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंसों की भी रिपोर्ट तलब की। 

हेलो जागरण में ये शिकायतें 

  • कैथ गांव की अंग्रेजो ने बीपीएल कार्ड न बनने की शिकायत दी। डीसी ने नियमानुसार कार्ड बनने का जवाब दिया। 
  • बुड़शाम के प्रदीप गुलिया ने बताया कि बुड़शाम-नौल्था सड़क का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है। गांव में कबड्डी का इंडोर स्टेडियम है। यहां कोच और सफाई के पुख्ता प्रबंध नहीं हैं। गांव में बस क्यू शेल्टर प्रस्तावित है। उक्त जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा किया हुआ है। 
  • समालखा के दीपक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.50 लाख का लोन पास हो रखा है। नपा अधिकारी अब संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे। 
  • देसराज कॉलोनी के जोङ्क्षगद्र ने बताया कि कॉलोनी में बिजली की तार ढीली हैं और मकानों से सटकर जाती हैं।
  • समालखा के कुलभूषण अरोड़ा ने बताया कि गोल्डन पार्क का काम ग्रांट के बिना अधूरा पड़ा है। मॉडल टाउन पार्क का भी काम नहीं पूरा हो पा रहा है। डीसी ने नपा सचिव को पार्कों की स्थिति पर ध्यान देने के आदेश दिए। 
  • समालखा के रमेश कुमार ने बताया कि गोवंश खुले में घूम रहे हैं। राहगीरों को टक्कर मारकर घायल कर रहे हैं। 
  • नन्हेड़ा गांव के रामनिवास ने बताया कि गांव की चकबंदी में गड़बड़ की गई है। डीसी ने यह मामला कोर्ट में विचाराधीन होना बताया। दूसरी शिकायत में मास्टर रामकिशन वाली गली का निर्माण जान बूझकर न कराने का आरोप लगाया। 
  • आर्य नगर के वीरेंद्र ने असंध रोड पर वन विभाग कार्यालय के आसपास स्पीड ब्रेकर बनवाने की मांग की। उसने बताया कि यहां स्कूल बसों का स्टॉप है। 
  • किशनपुरा के अमित ने बताया कि गोहाना रोड पर रेलवे लाइन के साथ पार्क का काम अधूरा पड़ा है। डीसी ने सीएसआर में पार्क का निर्माण कार्य पूरा कराने का भरोसा दिया। 
  • चावला कॉलोनी के पवन चावला ने बताया कि कॉलोनी में डेयरियों के चलते नाले बंद हो गए हैं। डीसी ने डेयरियों को शिफ्ट करने के चल रहे प्रयासों की बात कही।  
  • मॉडल टाउन निवासी पवन ने बताया कि नारायण सिंह पार्क कॉलोनी की गलियों की छह महीने पहले खोदाई की थी। अब तक इनकी मरम्मत नहीं की गई। 
  • सेक्टर-25 के डॉ. राजबीर आर्य ने बताया कि जेबीएम के कूड़ा प्लांट से आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। 
  • समालखा की सीमा ने बताया कि बेसहारा गोवंश के चलते सड़कों से निकल पाना मुश्किल हो गया है। 
  • इसराना के अनीश मोहम्मद ने कब्रिस्तान से संबंधित शिकायत रखी। 
  • गोयलाकलां के हरपाल ने बताया कि बिजली की लाइन और पेड़ साथ-साथ खड़े हैं। हवा चलते ही फाल्ट आ जाता है। 
  • सेक्टर-13-17 के हरीश अरोड़ा ने बताया कि सेक्टर में बंदरों का आतंक है। लोग छतों पर भी नहीं जा पाते।
  • न्यू आरकेपुरम निवासी रामकुमार गोस्वामी ने बताया कि सुअर खुले घूम रहे हैं। 
  • सनौली रोड के मदन ग्रोवर ने बताया कि राजाखेड़ी रोड एक किलोमीटर एरिया में खराब है। नाले का पानी सड़क पर जमा हो जाता है। 
  • समालखा के राजेश ने बताया कि उसका 218 गज का प्लॉट था। इंतकाल 138 गज का किया है। बाकी 80 गज जमीन रिकॉर्ड में न होने की कहकर टाल देते हैं। उसने मौके पर पूरी जमीन होने की बात कही। 
  • हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के नरेश ने आयुष्मान योजना में कार्ड न बनने की शिकायत दी। डीसी ने बताया कि यह बीपीएल और   सर्वे के आधार पर बनाने की जानकारी दी। 
  • पानीपत से मॉडल टाउन निवासी सुनील ने बताया कि असंध रोड पर अग्रसेन कॉलोनी के आसपास स्पीड ब्रेकरों की जरूरत है। 
  • वार्ड-5 के आनंद कुमार ने बताया कि रामधारी वाली गली का निर्माण कार्य अटका हुआ है। 
  • ऊझा के कर्म सिंह ने रविदास मंदिर के साथ गली अधूरी पड़ी होने की शिकायत दी। 
  • रामस्वरूप चौक के सुरेश ने बिजली बिल संबंधी शिकायत दी। 
  • समालखा नपा पार्षद श्याम सुंदर ने बताया कि रेलवे पार्क का निर्माण लंबे समय से बंद है। नपा ने एक करोड़ की पेमेंट भी कर दी। डीसी ने नपा सचिव से पार्क का जवाब मांगा। 
  • विकासनगर के दिनेश ने बताया कि हाइटेंशन तार मकानों की छत से गुजर रही हैं। यहां कई बार हादसे हो चुके हैं। इसे तुरंत हटवाया जाए। 
  • मतलौडा से बालकिशन ने पांच शिकायतें बताई। बस अड्डे पर गंदगी का ढेर व स्ट्रीट लाइट नहीं होना प्रमुख है। नालों की सफाई तक नहीं हो रही है। 20 हजार यात्री आते-जाते हैं, लेकिन मतलौडा में शौचालयों का कोई प्रबंध नहीं है। 
  • किला थाना के अनिल ने बताया कि उसके साथ एक व्यक्ति ने पैसों की धोखाधड़ी कर ली। किला थाना शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रही। वह एसपी कार्यालय में भी शिकायत दे चुके हैं। 
  • निंबरी के संदीप ने बताया कि बेसहारा गोवंश खेतों में घुस जाते हैं। उनकी सारी फसल खा गए हैं। 
  • खलीला प्रहलादपुर के रमेश ने बताया कि गांव के बीसी की चौपाल का काम तीन महीने से अटका हुआ है। 
  • सुखदेव नगर के अंकुश ने बताया कि यहां 4-5 स्ट्रीट लाइटें खराब हैं। निगम अधिकारी व ठेकेदार सुनवाई तक नहीं करते हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.