Move to Jagran APP

Dengue Alert: कुरुक्षेत्र में 11 डेंगू के केस मिले, फिर भी सचेत नहीं हो रहे लोग

कुरुक्षेत्र में डेंगू के केस बढ़ते जा रहे हैं। 11 केस मिल चुके हैं। 1065 घरों और दुकानों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को मिल चुका डेंगू का लार्वा। इन्‍हें नोटिस देकर सतर्क रहने को कहा गया है। 481 संदिग्ध डेंगू के मरीज मिल चुके हैं जिले में।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 09:01 AM (IST)
Dengue Alert: कुरुक्षेत्र में 11 डेंगू के केस मिले, फिर भी सचेत नहीं हो रहे लोग
हरियाणा के कई शहरों में डेंगू का खतरा।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में डेंगू अपने पैर पसार रहा है। अब तक 11 डेंगू के केस मिल चुके हैं, बावजूद इसके अभी भी लोग डेंगू को लेकर सजग नहीं हो रहे। जिले में 1065 घरों और दुकानों में डेंगू का लार्वा मिला है, जिसे स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने नष्ट करवाया। सोमवार को भी शांतिनगर में 14 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। इन्हें नोटिस देकर आगे से सतर्क रहने की हिदायत भी दी गई।

loksabha election banner

मगर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इतनी जागरूकता के बाद भी लोग समझने को अपने घरों में एक दिन ड्राई डे नहीं मना रहे। यह तब है जब डेंगू के खतरनाक प्रभावों को पिछले साल भी सैकड़ों लोग झेल चुके हैं। इसके बावजूद लोगों में इसके प्रति जागृति नहीं आई।

481 मिल चुके हैं संदिग्ध डेंगू के मरीज

जिले में डेंगू का प्रभाव बढ़ रहा है। पिछले दिनों हुई वषा्र के बाद तो और भी ध्यान देने की जरूरत है, लेकिन लोगों के अपने घरों में ही साफ-सफाई का अभाव है। घरों की छतों, गमलों, कूलर यहां तक कि फ्रिज के पीछे बनी वेस्ट पानी की ट्रे में डेंगू का लार्वा पनप रहा है। इसे भी स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ ढूंढकर निकाल रहा है। इसी के चलते अभी तक भले ही स्वास्थ्य विभाग की जांच में 11 ही डेंगू के पाजिटिव मामले मिले हों, लेकिन 481 संदिग्ध डेंगू के मरीज मिले हैं।

94561 घरों को चेक किया, जिनमें से 1065 में मिला डेंगू का लार्वा

जिले के हर 88वें घर में डेंगू का लार्वा मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 94561 घरों को चेक किया गया, जिनमें से 1065 घरों और प्रतिष्ठानों में डेंगू का लार्वा मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अकेले सोमवार को 912 घरों में दस्तक देकर जांच की, जिनमें से 14 घरों में डेंगू का लार्वा मिला। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने 337 जलभराव वाले स्थानों और बर्तनों की जांच की, जिनमें से छह में डेंगू का लार्वा मिला है।

टीमें पूरी चौकसी से कर रही जांच, लोग भी हो जाएं सतर्क : डा. रमेश

मलेरिया विभाग के नोडल अधिकारी डा. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें पूरी चौकसी के साथ एंटी लार्वा अभियान चलाए हुए है। रोजाना बड़ी तादाद में लार्वा मिल रहा है। लोगों जागरूक किया जा रहा है। मगर लोगों को भी सतर्क होने की जरूरत है। सप्ताह में एक दिन को ड्राई डे जरूर मनाएं। इस दौरान गमले, कूलर को साफ करें और उसे सूखा रखें। फ्रिज के पीछे बनी ट्रे को नियमित रूप से चेक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.