जींद, जागरण संवाददाता। जींद में तापमान में गिरावट आने के बावजूद जिले में डेंगू के मामलों में कमी नहीं आ रही है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में जींद जिले में डेंगू के 11 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में अब डेंगू पाजिटिवों की संख्या बढ़ कर 514 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू को लेकर 51 सैंपल लगाए गए थे। इसमें से 11 पाजिटिव मिले हैं। इनमें जींद के पांच, किशनपुरा का एक, अशरफगढ़ के दो, बराह कलां, लोहचब व अलेवा का एक-एक डेंगू पाजिटिव शामिल हैं। आठ डेंगू पाजिटिवों को उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में बनाए गए स्पेशल डेंगू वार्ड में भर्ती करवाया गया है। विभाग को जहां-जहां डेंगू पाजिटिव मिले हैं वहीं सैंपलिंग को तेज किया गया है। मरीज के साथ रह रहे स्वजनों व आसपास लोगों के खून के सैंपल स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा लिए गए हैं।

कोरोना का जिले में एक एक्टिव केस

स्वास्थ्य विभाग के पास फिलहाल एक ही कोरोना संक्रमित मरीज उपचाराधीन हैं। विभाग द्वारा अबतक तीन लाख 75 हजार 700 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिनमें से 21 हजार 210 लोग पाजिटिव हो चुके हैं। जबकि 536 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है जबकि 20 हजार 673 लोग कोरोना संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अबतक तीन लाख 68 हजार 789 लोगों की जांच की गई है और विभाग को अभी 498 रिपोर्ट का इंतजार है। डिप्टी सीएमओ डा. पालेराम ने बताया कि विभाग के पास एक कोरोना संक्रमित मरीज उपचाराधीन है। विभाग द्वारा लगातार कोरोना संक्रमण को लेकर सैंपलिंग की जा रही है। आमजन को चाहिए कि वो पहले की तरह ही कोरोना संक्रमण के नियमों की पालना करें और पहले की तरह ही कोरोना नियमों की पालना करें।

स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान

नागरिक अस्पताल के डिप्टी सीएमओ (मलेरिया) डा. तीर्थ बागड़ी बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगातार बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए जा रहे हैं। शनिवार को मिली रिपोर्ट में भी 11 लोग डेंगू पाजिटिव पाए गए हैं और इनमें से आठ को नागरिक अस्पताल के स्पेशल डेंगू वार्ड में भर्ती करवाया गया है। आमजन को चाहिए कि वो अपने घर तथा आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और कहीं भी गंदा पानी न खड़ा होने दें।

Edited By: Rajesh Kumar