Move to Jagran APP

Dengue Alert: कैथल में डेंगू का कहर, आदेशों के बाद भी फागिंग मशीन नहीं खरीद रहे अधिकारी

कैथल जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने बताया कि नगर परिषद अधिकारियों को फागिंग के लिए तीन मशीनें खरीदने के निर्देश दिए गए थे। मशीनें क्यों नहीं खरीदी गई इसके बारे में नप अधिकारियों से जानकारी हासिल की जाएगी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 04:01 PM (IST)
Dengue Alert: कैथल में डेंगू का कहर, आदेशों के बाद भी फागिंग मशीन नहीं खरीद रहे अधिकारी
कैथल में फागिंग की मशीनें खरीदने के दिए निर्देश।

कैथल, जागरण संवाददाता। शहर में डेंगू का कहर लगातार जारी है। नगर परिषद अधिकारियों की लापरवाही के कारण शहर के लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के अनुसार डेंगू के करीब 162 केस सामने आ चुके हैं, लेकिन हकीकत में केसों की संख्या ज्यादा है। रोजाना दस से 15 मामले सामने आ रहे हैं। करीब दस दिन पहले जिला पालिका आयुक्त ने नगर परिषद अधिकारियों को शहर में फागिंग अभियान तेज करने के लिए तीन नई मशीन खरीदने के निर्देश दिए थे।

loksabha election banner

हैरत की बात है नप अधिकारियों ने डीएमसी के निर्देशों को भी नहीं माना है। नप अधिकारी कभी टेंडर लगाने का प्रयास कर रहे हैं तो कभी जैम पोर्टल से मशीन खरीदने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं। फिलहाल नगर परिषद के पास तीन मशीनें हैं। इनमें एक बड़ी मशीन और दो छोटी मशीन हैं। मशीनें पुरानी हो चुकी हैं, जिस कारण काम भी ठीक से नहीं करती हैं। शहर में 31 वार्ड हैं और कई वार्ड तो ऐसे हैं जहां नप कर्मचारी नहीं पहुंच पाए हैं। फागिंग अभियान को तेज करने के लिए तीन नई मशीनें खरीदी जानी हैं। इनमें एक बड़ी मशीन और दो छोटी मशीनें हैं, लेकिन नप अधिकारियों की लापरवाही के कारण अभी तक भी मशीनें नहीं खरीदी जा सकी हैं। 

वार्डों में फागिंग की मांग कर रहे लोग 

शहर के लोग अपनी कालोनियों में फागिंग करवाने की मांग को लेकर रोजाना नप कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। डेंगू के केस शहर के एरिया में काफी संख्या में आ रहे हैं। केस उन एरिया में मिल रहे हैं, जहां गंदे नालों की सफाई सुचारू रूप से नहीं हो पाई है। जहां केस मिल रहे हैं, वहां तो नप कर्मचारी फागिंग कर रहे हैं, लेकिन जहां केस नहीं हैं वहां कर्मचारी नहीं पहुंच रहे हैं। हालांकि नप की तरफ से छह कर्मचारियों को फागिंग के लिए लगाया हुआ है। 

अधिकारियों को दिए मशीनें खरीदने के निर्देश

जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने बताया कि नगर परिषद अधिकारियों को फागिंग के लिए तीन मशीनें खरीदने के निर्देश दिए गए थे। मशीनें क्यों नहीं खरीदी गई, इसके बारे में नप अधिकारियों से जानकारी हासिल की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.