पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। यमुनानगर के बाद अब पानीपत में डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक 61 केस सामने आ चुके हैं। पाश एरिया से सबसे ज्‍यादा मरीज आ रहे हैं।

पानीपत में डेंगू के सात नये केस सामने आए हैं। शहर के पाश क्षेत्र से डेंगू के मामले सामने आ रहे। स्वास्थ्य विभाग अभी तक कुल 61 लोगों को डेंगू होने की पुष्टि कर चुका है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर जाकर लार्वा की जांच की जा रही है। जिसमें अभी तक दो हजार घरों में लार्वा मिला है। जिसमें सभी नोटिस भी दिए गए। इसके साथ ही बुखार हुए मरीजों की रक्त पट्टिका बनाकर स्लाइड बनाई जा रही। जिसमें डेंगू की जांच की जा रही।

डेंगू के आए दिन बढ़ रहे मामले स्वास्थ्य विभाग के लिए परेशानियां बढ़ गई है। जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी डेंगू आए दिन डेंगू के केस सामने आ रहे। जहां केस मिल रहे वहां स्वास्थ्य विभाग तेजी से एंटी लार्वा एक्टिविटी भी चला रहा है। इस साल डेंगू पिछले साल की अपेक्षा दोगुना गति से फैल रहा है। अब तक स्वास्थ्य विभाग को फाङ्क्षगग के लिए दवा भी नहीं मिली है। अभी विभाग द्वारा 200 लीटर दवा की डिमांड भेजी गई थी। अ

इन जगह मिले डेंगू के केस

डेंगू के शहर के हर कौने से मिल रहे हैं। जिसमें एक नारायाणा, एक बापरा, एक नांगल खेड़ी, एक सेक्टर 12, दो समालखा, एक पुंडरी आदि में डेंगू के केस मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घरों में लार्वा की जांच की जा रही है। जहां लार्वा मिल रहा है। वहां नोटिस दिए जा रहे।

लोगों को किया जा रहा जागरूक स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ इंस्पेक्टर जसमेर सिंह ने बताया कि डेंगू के रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जहां डेंगू के केस मिल रहे है। वहां फागिंग भी करवाई जा रही।

Edited By: Anurag Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट