अंबाला शहर, जागरण संवाददाता। अंबाला में डेंगू का कहर कम नहीं हो रहा है। वीरवार को डेंगू के 19 मरीज मिलने पर मरीजों का आांकड़ा 268 तक पहुंच गया है। अस्पताल की मेडिसन की ओपीडी में बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग का काम जारी है। ऐसे में बुखार के मरीजों का एलाइजा टेस्ट किया जा रहा है।लैब में डेंगू की जांच को रोज करीब 250 से 300 मरीजों के नमूने पहुंच रहे हैं।

लगातार बढ़ रहा मरीजों का ग्राफ

मालूम हो कि अंबाला में डेंगू के मरीजों का ग्राफ कम नहीं हो रहा है।वीरवार को डेंगू 19 मरीज मिलने के बाद मरीजों की संख्या 268 तक पहुंच गई है। वीरवार को डेंगू के सिटी, कैंट, नारायणगढ़,समलेहडी, बोह, माजरी, अमली, शहजादपुर, कुराली आदि में डेंगू के मरीज मिले हैं। डेंगू पाजिटिव वाले इलाकों में एंटी लार्वा दवा का स्प्रि और बुखार के मरीजों के एलाइजा टेस्ट के लिए नमूने लेने का काम जारी है। गांव से लेकर शहर में हेल्थ वर्कर मलेरिया की जांच के लिए बुखार के मरीजों की स्लाइड बनाने के काम नियमित जारी है। हालांकि अभी तक मलेरिया का कोई भी पाजिटिव नहीं मिला है। इस संबंध में जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी डा. सुनील हरि ने बताया कि वीरवार को डेंगू के 19 मरीज मिले हैं। सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र और प्राथमिक केंद्रों पर बुखार के मरीजों में डेंगू की जांच के लिए एलाइजा टेस्ट के नमूने लेने का काम जारी है।

वर्ष 2016 में 580 डेंगू मरीज मिले थे

अंबाला में वर्ष 2016 में 580, वर्ष 2017 में 325 और वर्ष 2021 में अभी तक 268 डेंगू मरीज मिले हैं। गंभीर बात है कि वर्ष 2018 से डेंगू मरीजों का ग्राफ गिरा था, जो वर्तमान में निरंतर बढ़ रहा है।

डेंगू वार्ड में 19 मरीज भर्ती

ट्रामा सेंटर के मेल व फीमेल डेंगू वार्ड में मरीजों के लिए 29 बेड हैं, और 19 मरीज भर्ती हैं। हालांकि दो से तीन दिन पहले डेंगू वार्ड में मरीजों के लिए बेड का संकट होने लगा था, तो गैलरी में बेड लगा दिए थे।

Edited By: Rajesh Kumar