अंबाला, [दीपक बहल]। Train Reservation Status: दीपावली और छठ पूजा के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल जाने वाले लोगों को ट्रेनों में वेटिंग टिकट तक भी नसीब नहीं हो पा रही। अधिकांश ट्रेनों में थर्ड एसी और सेकेंड एसी में वेटिंग टिकट मिल रहे हैं, जिसे कन्फर्म करवाने के लिए भी यात्री जुगाड़ लगा रहे हैं। कई रेलगाडिय़ां ऐसी हैं जिसमें स्लीपर क्लास में नो रूम हो चुका है। हालांकि यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने के साथ ही नई ट्रेनों को भी पटरी पर उतारने की में है। अंबाला रेल मंडल ने 28 ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाने का प्रस्ताव उत्तर रेलवे के बड़ौदा हाउस दिल्ली मुख्यालय भेजा है।

मौजूदा समय अनरिजर्व टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) से भी लंबी दूरी की टिकटें नहीं मिल रहीं, जिस कारण उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। सामान्य श्रेणी के डिब्बों में भी यात्रियों को टिकट बुक करवा कर जाना पड़ रहा है।

इन ट्रेनों में वेटिंग और नो रूम

अमृतसर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन संख्या 03006 के स्लीपर कोच में अंबाला से वेटिंग टिकट भी यात्रियों को उपलब्ध नहीं है। स्लीपर कोच में 21 नवंबर तक नो रूम है। हालांकि थर्ड एसी और सेकेंड एसी में वेटिंग टिकट उपलब्ध है। इसी प्रकार अमृतसर से कटिहार जाने वाली ट्रेन संख्या 05734 में भी वेटिंग 200 तक है, जिसकी कन्फर्म होने की संभावनाएं नहीं हैं। सेकेंड एसी में आरएसी टिकट उपलब्ध है जबकि थर्ड एसी में वेटिंग 12 है। फिरोजपुर से धनबाद जाने वाली ट्रेन संख्या 03308 में स्लीपर क्लास में नो रूम है, जबकि सामान्य डिब्बे में वेटिंग 200 तक पहुंच गई है। थर्ड एसी में वेटिंग 15 और सेकेंड एसी में 10 तक है।

नई दिल्ली से राजेंद्र नगर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में थर्ड एसी में वेटिंग का आंकड़ा 234 है, जबकि सेकेंड एसी में 90 तक वेटिंग है। इसी तरह अमृतसर से जयनगर जाने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 04674 में स्लीपर और जनरल डिब्बे में नो रूम है, जबकि थर्ड एसी में 15 और सेकेंड एसी में 5 वेटिंग है। यही हाल ट्रेन संख्या 04650 का है। इस ट्रेन के जनरल और स्लीपर डिब्बे में वेटिंग टिकट भी उपलब्ध नहीं है।

यह है रेलवे का प्रस्ताव

अंबाला रेल मंडल ने 28 ट्रेनों (अप-डाउन) में डिब्बे बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। ट्रेन संख्या 02232 चंडीगढ़ से लखनऊ में दो स्लीपर कोच, चंडीगढ़ से प्रयागराज जाने वाली ट्रेन संख्या 04218 में स्लीपर क्लास में दो डिब्बे, चंडीगढ़ से लखनऊ जाने वाली ट्रेन संख्या 05012 में सेकेंड एसी में एक और स्लीपर क्लास में दो डिब्बे, अंबाला से बरौनी जाने वाली ट्रेन संख्या 04534 में सेकेंड एसी में एक, थर्ड एसी में एक,स्लीपर में तीन और जनरल क्लास में एक डिब्बा बढ़ाया जाए।

नंगल डैम से कोलकाता जाने वाली ट्रेन संख्या 02326 में थर्ड एसी में एक और स्लीपर में दो, चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जाने वाली ट्रेन संख्या 04904 में सेकेंड एसी एक, थर्ड एसी में एक, स्लीपर में तीन और जनरल में एक, चंडीगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी ट्रेन संख्या 02046 में चेयरकार एक, एग्जीक्यूटिव क्लास में एक, दौलतपुर से पुरानी दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या 04554 में स्लीपर क्लास में दो डिब्बे बढ़ाने का प्रस्ताव है।

Edited By: Kamlesh Bhatt