जागरण संवाददाता, पानीपत : आर्य कॉलेज के मैदान में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण विकासात्मक झांकिया होंगी, जो समय के अनुरूप सामाजिक चुनौतियां व समाज सुधार का संदेश भी देंगी। कॉलेज के खेल परिसर में शुक्रवार को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल के दौरान यह बात अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने कही।

उन्होंने कहा कि ध्वजारोहण के बाद परेड होगी। इसमें पुलिस, एनसीसी, होमगार्ड, स्काउट व ग‌र्ल्स गाइडस की टुकड़िया भाग लेंगी। समारोह स्थल पर विभागों की झांकी भी निकलेगी। इसके अलावा विभिन्न स्कूलों के बाल कलाकार रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। समारोह का पूर्वाभ्यास 22 व 23 जनवरी को किया जाएगा। 24 जनवरी को अंतिम फुल ड्रेस रिहर्सल होगी।

एडीसी ने बताया कि परेड के पीछे-पीछे चलने वाला बैंड गुरुनानक पब्लिक स्कूल का होगा। यही बैंड पूर्वाभ्यास से लेकर कार्यक्रम तक अपनी प्रस्तुति देगा। ध्वज का प्रबंध पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा। नगर निगम द्वारा पूरे शहर की सफाई के साथ-साथ मैदान की सफाई, समारोह स्थल पर झडे इत्यादि भी लगवाए जाएंगे। स्वागत द्वार सहकारी चीनी मिल की ओर से लगवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार समारोह स्थल पर एक खास स्वरूप में रंगोली नजर आएगी, जिसे जिला शिक्षा अधिकारी भव्य ढग से बनवाएंगे।

पुलिस अधिकारी करेंगे परेड का निरीक्षण

उन्होंने कहा कि परेड का निरीक्षण पुलिस अधिकारी करेंगे। पूर्वाभ्यास के दिनों में सिविल सर्जन परिसर में एंबुलेंस व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करेगे। डॉक्टरों की टीम भी साथ रहेगी। इस बार आपदा प्रबंधन और आरटीए कार्यालय की ओर से सड़क सुरक्षा पर भी झांकियां बनवाई जाएंगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस