Move to Jagran APP

नवंबर तक 6 से 7 वार्ड जबकि दिसंबर तक सभी वार्ड हों शौच मुक्त : डीसी

जागरण संवाददाता, पानीपत : खुले में शौच मुक्त अभियान के दूसरे चरण में उपायुक्त डॉ. चंद्रशेखर

By Edited By: Published: Wed, 09 Nov 2016 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2016 03:04 AM (IST)
नवंबर तक 6 से 7 वार्ड जबकि दिसंबर तक सभी वार्ड हों शौच मुक्त : डीसी

जागरण संवाददाता, पानीपत : खुले में शौच मुक्त अभियान के दूसरे चरण में उपायुक्त डॉ. चंद्रशेखर खरे ने इस अभियान को शहरी स्तर पर शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को नवंबर माह में 6 या 7 वार्डो को खुले में शौच मुक्त करने के लिए जुटने के लिए कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 31 दिसंबर तक शहरी क्षेत्र को पूर्णत: खुले में शौच मुक्त घोषित किया जाएगा।

loksabha election banner

उपायुक्त खरे ने विभिन्न मुद्दों पर लघु सचिवालय में मंगलवार को नगर निगम अधिकारियों के साथ लंबी चर्चा की। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के विशेष प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता की तरह अल सुबह उठकर वार्ड-दर-वार्ड निरीक्षण किए जाएं। उपायुक्त चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि सार्वजनिक शौचालयों की संख्या बढ़ाई जाए। खासतौर पर ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए, जहा लोग शौच के लिए बाहर जाते हैं। वहा पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाया जाए।

बैठक में नगर निगम की आयुक्त वीना हुड्डा ने बताया कि नगर निगम की सीमा में 40 सार्वजनिक शौचालय हैं, जिनमें 12 निर्माणाधीन, 2 स्वीकृति अधीन हैं। इसके अलावा रेडक्रास के पास, सिविल अस्पताल के पीछे, देवी मंदिर के पास और आइबी कालेज के पास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। ये चारों सार्वजनिक शौचालय सुलभ द्वारा बनाए जाएंगे। 16 नवंबर तक दो शौचालयों की स्वीकृति आने के बाद निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नगर निगम के 10 वाडरें में सभी नालियों को कवर किया जा रहा है और जहा जरूरत है, वहा निर्माण भी करवाया जा रहा है। हुडा, सैक्टर-24, वार्ड 13, रेलवे लाइन के पास व हॉली पार्क के पास सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा।

चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि घर-घर से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए और अधिक व्यापक स्तर पर प्रबन्ध किए जाएं। स्वर्ण जयंती वर्ष में विभिन्न नये पाकरें के साथ-साथ पुराने पाकरें के नवीनीकरण की संभावनाएं भी तलाशी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों को दस्ताने, जैकेट इत्यादि भी दिए जाएं। उपायुक्त ने अग्रिशमन कर्मचारियों को भी किट देने के निर्देश दिएं।

उन्होंने दूध की डेयरियों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए कहा कि जिन व्यक्तियों ने दूध डेयरियों के लिए बाहर प्लाट ले लिया है और फिर भी शहर के अंदर डेयरी स्थापित कर रखी है, उनकी सूची तैयार की जाए। ऐसे लोगो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

एसई एनडी वशिष्ठ ने बताया कि शहर में 110 कूड़ेदान रखे गए हैं। इसके अतिरिक्त इन पर पेंट भी करवाया जा रहा है। साथ ही साथ 100 कूड़ेदान और मंगवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से घरो से कूड़ा लाने के लिए रिक्शों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

उपायुक्त चंद्रशेखर खरे ने दिसम्बर माह में पार्को के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन भी करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रतियोगिता में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा विकसित पार्को को सम्मिलित किया जाएगा। सबसे सुंदर पार्क को इनाम भी दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.