जागरण संवाददाता, पानीपत :

पानीपत ग्रामीण विधानसभा हॉट सीट बनी हुई है। यहां से भाजपा के प्रत्याशी विधायक महीपाल ढांडा हैं। चुनाव प्रचार-प्रसार अपने पूरे यौवन पर है। प्रत्याशी के साथ उनका परिवार और रिश्तेदार तक मैदान में उतरे हैं। सुबह और शाम डोर-टू-डोर और दिन के बाकी समय में जनसभा में बीता रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी पांच वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिना रहे हैं तो विपक्ष इनमें कमियां निकाल रहा है। दैनिक जागरण के विशेष साक्षात्कार की सीरिज में वरिष्ठ संवाददाता जगमहेंद्र सरोहा ने भाजपा प्रत्याशी विधायक महीपाल ढांडा से बातचीत की। सवाल : आप किस आधार पर विधानसभा में वोट मांगने निकले हैं?

जवाब : मैंने पांच साल तक हलके की सेवा की है। बाहरी कॉलोनियों को वैध कराकर मूलभूत सुविधा दिलवाई हैं। गांवों में विकास कार्यों की कमी नहीं छोड़ी है। इन पांच सालों में बाकी बचे काम पूरे कराने का लक्ष्य है। सवाल : आपने शिक्षा के क्षेत्र में क्या योगदान दिया है?

जवाब : विस क्षेत्र के आधा दर्जन स्कूल अपग्रेड कराए हैं। इस बार शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने का लक्ष्य है।

सवाल : महिलाओं के उत्थान के लिए क्या करेंगे?

जवाब : महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। सरकार ने हर जिले में नए कॉलेज शुरू किए हैं। गांवों से आने वाली लड़कियों के लिए बस सेवा शु़रू की हैं। अगले पांच साल गांव से पांच लड़कियों के आने पर भी साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

सवाल : युवाओं के कौन से मुद्दे पर आवाज उठाए और क्या हुआ है?

जवाब : युवाओं के लिए रोजगार बड़ी चुनौती है। पारदर्शी तरीके से नौकरी देने की आवाज उठाई। सरकार ने 74 हजार नौकरियां पारदर्शिता से दी हैं। सक्षम योजना के तहत 40 हजार युवाओं को रोजगार दिया है।

सवाल : पर्यावरण के क्षेत्र में क्या करेंगे?

जवाब : पर्यावरण और जल प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। जल शक्ति अभियान में अच्छे परिणाम सामने आए हैं। अगले पांच साल बेहतर नीति बनाकर इसमें सुधार करेंगे।

सवाल : आप राजनीति क्यों करते हैं और विधायक ही क्यों बनें?

जवाब : मैं कॉलेज जीवन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सेवक बना। इसके बाद जिला और प्रदेश संगठन में काम किया।

सवाल : घर में आपकी क्या भूमिका है?

जवाब : दो बड़े भाई बिजनेस करते हैं। परिवार ने ईमानदारी की राजनीति करने के आदेश दिए तो मैं राजनीति में आ गया। इसे अपना कर्म क्षेत्र बना लिया है।

प्रश्न : विधानसभा क्षेत्र के लिए क्या प्लान बनाया है?

उत्तर : रैनीवेल प्रोजेक्ट लाना है। इसकी फाइल फिर से शुरू कराई जाएगी। यमुना या नहर से शहर के लिए पीने का पानी लाया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप