Move to Jagran APP

निगम का कॉमन कोरोना सर्विस सेंटर, क्यों नहीं सुरक्षा के इंतजाम

जागरण संवाददाता पानीपत नगर निगम ने आम जनता की सुविधा के लिए बनाया हुआ है कॉमन सर्विस स

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 08:32 AM (IST)
निगम का कॉमन कोरोना सर्विस सेंटर, क्यों नहीं सुरक्षा के इंतजाम
निगम का कॉमन कोरोना सर्विस सेंटर, क्यों नहीं सुरक्षा के इंतजाम

जागरण संवाददाता, पानीपत : नगर निगम ने आम जनता की सुविधा के लिए बनाया हुआ है कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी)। यह इस समय कोरोना सर्विस सेंटर जरूर बना हुआ है। यहां शुक्रवार को लोगों की अफरातफरी मची रही। कॉलेज में एडमिशन से पहले आय, जाति और रिहायश प्रमाणपत्र बनवाने के लिए छात्र पहुंचे। भीड़ ज्यादा होने से आधे से पौन घंटे तक उन्हें कतार में खड़ा रहना पड़ा। फाइल जमा कराने वाले आवेदकों को एक सप्ताह बाद प्रमाणपत्र के लिए बुलाया गया है। कालेजों में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 सितंबर है। नगर निगम में अव्यवस्था की वजह से लोग भटकते रहे। इस तरह के माहौल कोरोना संक्रमण को फैलने की आजादी मिलेगी। इसी अव्यवस्था पर रोक लगाकर ही कोविड को हराया जा सकता है।

loksabha election banner

नगरपालिका कर्मचारी संघ के हड़ताल से नगर निगम का कामकाज अस्त-व्यस्त हो गया है। सीएससी काउंटर बंद रहने से 14-17 सितंबर तक लोगों को आय, जाति व रिहायश प्रमाणपत्र बनाने के आवेदन स्वीकार नहीं किए गए। जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र काउंटर पर भी यही हाल रहा। सुबह नौ बजे सीएससी काउंटर खुलते ही विद्यार्थियों की भीड़ लग गई। ज्यादातर विद्यार्थी कालेजों में दाखिला के लिए आय, जाति व रिहायश प्रमाणपत्र बनवाने आए थे। तीन अलग अलग काउंटरों पर तैनात निगम के कर्मचारियों ने तीसरे पहर तीन बजे तक आवेदन लिए। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के काउंटर पर अलग से भीड़ लगी रही। पूरेवाल कालोनी से आए विध्याचल ने बताया कि आय प्रमाण बनवाने के लिए 20 मिनट से कतार में खड़ा (कतार में 15 वां नंबर) है। बारहवीं कक्षा पास करने के बाद स्कॉलरशिप के लिए यह आय प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र बनवाने आए

कालू पीर कालोनी से आए विकास कुमार ने बताया कि उनकी बहन आइबी कालेज में बीए प्रथम वर्ष में दाखिला लेगी। आवेदन जमा कराने से पहले आय प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आधे घंटे से कतार में लगे हैं। सुबह नौ बजे से इस काउंटर पर भीड़ है।

सात दिन बाद बुलाया

राजनगर से आए नरेंद्र ने बताया कि बेटी का रिहायश प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आधे घंटे तक कतार में खड़ा रहना पड़ा। आइडी प्रूफ भी जमा करवाना पड़ा है। काउंटर पर एक पर्ची देकर सात दिन के बाद आने के लिए कहा है। हड़ताल से एडमिशन के इस सीजन में लोगों का असुविधा हो रही है। कोई वैक्लि्पक व्यवस्था होनी चाहिए।

तीन बार लगाया निगम का चक्कर

न्यू मॉडल टाउन के अरुण ने बताया कि उनका पड़ोसी मित्र लोकेश बीमार है। उसका रिहायश प्रमाणपत्र बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर आया है। नगर निगम में हड़ताल के चलते विलंब हो गया है। अब यह फाइल तहसीलदार कार्यालय में जाएगी। वहां से आने पर ही प्रमाण पत्र मिलेगा। इस प्रमाण पत्र के लिए तीन बार चक्कर लगा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.