पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र में सोमवार को दो वर्षीय बच्चा समेत कोरोना के तीन नए पॉजिटिव केस सामने आ गए। बच्चा न्यू कॉलोनी में दिल्ली से आई अपनी नानी के संपर्क में आया था, जो बाद में कोरोना पॉजिटिव मिली थीं। इसके साथ जिले में अब तक 34 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 13 की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद छुट्टी मिलने के बाद घर पहुंच गए हैं। जिले में अब कोरोना वायरस के 21 एक्टिव केस हैं। 

बच्चे को मुलाना मेडिकल कालेज में दाखिल कराया गया है जहां देखरेख के लिए उसकी मां को भी रहने की विशेष स्वीकृति दी गई है। वहीं दुबई से गांव समसपुर में लौटे 23 वर्षीय युवक का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ गया है। दुबई से आने के बाद जिला प्रशासन ने युवक को पंजाबी धर्मशाला में क्वारंटाइन किया गया था। वहीं गाजियाबाद से लौटे युवकों की चेन में सेक्टर तीन निवासी 31 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव आ गया है। इधर, चंडीगढ़ पीजीआई में पहुंचे लाडवा निवासी 60 वर्षीय मेडिकल शॉप संचालक को अभी जिले के कोरोना मीटर में नहीं चढ़ाया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग इस मामले में मुख्यालय में बात कर रही है। जिले में अब तक कोरोना वायरस की जांच के लिए 5964 सैंपल लिए जा चुके हैं इनमें से 5836 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

चंडीगढ़ या जिले के नाम केस चढ़ाने को लेकर विचार विमर्श 

लाडवा निवासी मेडिकल शॉप संचालक एक 60 वर्षीय व्यक्ति का सैंपल पीजीआई चंडीगढ़ में लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर ने बताया कि इस केस को लेकर मुख्यालय में बातचीत की जा रही है कि यह पॉजिटिव केस चंडीगढ़ में जुड़ेगा या कुरुक्षेत्र में। मुख्यालय से आदेश आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

21 केस एक्टिव : डा. सुखबीर 

जिले में दिसंबर माह से लेकर अब तक कुल 2391 लोग आए हैं, इनमें से 2349 लोग स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी के अनुसार 28 दिन का समय चक्र पूरा कर चुके हैं और 6 व्यक्तियों को होम क्वांरटाइन किया गया है और 36 को होटल में क्वांरटाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि 21 लोगों को मुलाना मेडिकल कालेज में दाखिल करवाया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए इस जिले से अब तक 5964 सैंपल में से 5836 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है और 93 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। 

प्रशासन ने उमरी गांव के रिहायशी क्षेत्र को किया सील

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि गांव उमरी में संत लाल व सुरेंद्र चीमा के घर के रिहायशी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इन कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया गया है। इसके लिए बीडीपीओ कार्यालय पिपली में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए बीडीपीओ पिपली साहब सिंह को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। गांव उमरी में एक 33 वर्षीय व्यक्ति का कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया था। बीडीपीओ पिपली साहब ङ्क्षसह के मोबाइल नंबर 89300-02020 व 01744-275505 हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। 

प्रशासन ने लाडवा के वार्ड नंबर 1 को घोषित किया कंटेनमेंट जोन

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि लाडवा के वार्ड नंबर 1 में रवि कुमार की दुकान से राजन फर्निचर शोप, बाबैन रोड लाडवा वेद मेडिकॉज के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इन कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफरजोन क्षेत्र में शामिल किया गया है।  इसके लिए एसडीएम लाडवा कार्यालय में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए एसडीएम लाडवा अनिल यादव को ओवर ऑल इन्चार्ज बनाया गया है। लाडवा उपमंडल में एक 60 वर्षीय मेडिकल स्टोर संचालक व्यक्ति के कोरोना सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।एसडीएम अनिल यादव के मोबाइल नंबर 94164-84996, 70152-43893 व 01744-265555 हेल्पलाइन नंबर जारी किए है।

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस