जागरण संवाददाता, पानीपत : साठ साल या इससे अधिक आयु और पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण फ्री, निजी अस्पतालों में प्रत्येक लाभार्थी से 100 रुपये सर्विस चार्ज और वैक्सीन की कीमत वसूली जाएगी।

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने केंद्र सरकार, इसके बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा निदेशक प्रभजोत सिंह की वीडियो कांफ्रेंस में मिले दिशा-निर्देशों के हवाले से यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों के लिए को-विन एप जल्द ओपन कर दिया जाएगा। आरोग्य सेतू एप में बदलाव किया जा रहा है ताकि जनमानस घर बैठे मोबाइल फोन, लैपटाप के जरिए घर बैठे वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।सिविल सर्जन ने बताया कि सिविल अस्पताल, सब डिविजनल अस्पताल समालखा, सीएचसी-पीएचसी सहित आयुष्मान भारत के पैनल वाले अस्पतालों में वैक्सीनेशन सत्र शुरू करने की प्लानिग है। किन अस्पतालों में आमजन का टीकाकरण होगा, लिस्ट शनिवार की शाम तक तैयार हो जाएगी। सीनियर सिटीजन और 45 साल से अधिक आयु के बीमार लोगों का डाटा तैयार किया जा रहा है। उसी हिसाब से वैक्सीन की डिमांड भी भेजी जाएगी। वैक्सीन कितने की, सरकार बताएगी :

सिविल सर्जन ने बताया कि निजी अस्पताल 100 रुपये सर्विस चार्ज लेंगे, इसकी जानकारी वीडियो कांफ्रेंस में दी गई है। किस कंपनी की वैक्सीन मिलेगी, उसी के आधार पर डोज की कीमत भी तय की जाएगी। 28 फरवरी तक इस संबंध में निर्देश मिल जाएंगे। खुद तय कर सकेंगे वैक्सीनेशन केंद्र :

सिविल सर्जन ने बताया कि आमजन जिला के किसी वैक्सीनेशन केंद्र में टीका लगवाना चाहता है, रजिस्ट्रेशन के समय खुद चयन कर सकेंगे। को-विन एप और आरोग्य सेतू एप में इसका आप्शन होगा।

अनुमानित पौने दो लाख से अधिक लाभार्थी :

जिला निर्वाचन कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक 60 साल या इससे अधिक आयु के लोगों की जिला में संख्या 1.36 लाख से अधिक है। 45 साल से 60 साल की आयु के बीमार लोगों की संख्या लगभग 50 हजार होने का अनुमान विभाग लगा रहा है। आयु अनुसार जिला में अनुमानित जनसंख्या :

60-69 के 80776

70-79 के 38282

80 साल से अधिक 17016