Move to Jagran APP

सीएम मनोहर लाल का पानीपत दौरा, 356 करोड़ की लागत से तैयार शुगर मिल की दी सौगात

सीएम मनोहर लाल आज पानीपत दौरेै पर है। सीएम ने पानीपत में 356 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई डाहर शुगर मिल का उद्घाटन किया। पुरानी शुगर मिल 70 एकड़ में स्थापित थी। नई मिल 73 एकड़ में स्थापित की गई है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 01 May 2022 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 07:16 PM (IST)
सीएम मनोहर लाल का पानीपत दौरा, 356 करोड़ की लागत से तैयार शुगर मिल की दी सौगात
पानीपत में नई शुगर मिल का उद्घघाटन करते सीएम मनोहर लाल।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल रविवार को पानीपत दौरे पर हैं। सीएम ने पानीपत के गांव डाहर में प्रदेश का सबसे आधुनिक शुगर मिल का उद्घाटन किया। मिल में पुराने के मुकाबले लगभग तीन गुना गन्ना पेराई हो सकेगी। द पानीपत सहकारी शुगर मिल के अध्यक्ष और डीसी सुशील सारवान ने बताया कि नई शुगर मिल को 73 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है। पुरानी शुगर मिल 70 एकड़ में स्थापित थी। नई मिल के निर्माण पर जीएसटी सहित 356 करोड़ रुपये की लागत आई है।

loksabha election banner

डीसी सुशील सारवान ने बताया कि पानीपत चीनी मिल को विगत में गन्ना विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चार बार द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान मिल का निरीक्षण कर परिसर में पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल, सांसद संजय भाटिया, पानीपत ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा, पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, शुगर फेड के चेयरमैन एवं शाहबाद के विधायक रामकरण, सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने भाग लिया।

रात भर चलता रहा तैयारियां का सिलसिला

एमडी शुगर मिल नवदीप सिंह ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शनिवार रात भर चलती रही। कुर्सियां व टेंट लगाने से लेकर मैन स्टेज को तैयार किया जा रहा था। वहीं सजावट को लेकर दो शिक्षकों की स्पेशल रंगोली को लेकर ड्यूटी लगाई गई। साथ ही अन्य जगह सजावट भी होती रही। एमडी ने बताया कि कार्यक्रम में पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। चार हजार कुर्सियां लगाई गई हैं, जबकि एक हजार को स्टैंड बाई रखा गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में आने वाले किसानों व अन्य लोगों के लिए जलपान की व्यवस्था भी होगी।

रात 12 बजे बंद की पेराई, अब शाम को गन्ना डाल सीएम ने किया शुभारंभ

सीएम मनोहर लाल ने रविवार को डाहर स्थित नई शुगर मिल का उद्घाटन किया। शनिवार रात 12 बजे के बाद मिल में पेराई को बंद कर साफ सफाई व सजावट का काम शुरू कराया गया। एमडी ने बताया कि उद्घाटन के दौरान सीएम बटन दबाकर पेराई शुरू की। इसको लेकर केवल एक ट्राली गन्ना मंगवाया गया। फिर कार्यक्रम समापन के बाद गन्ना मंगवा पेराई को पूरी तरह से शुरू किया गया।

28 मेगाावाट की टरबाइन

डीसी ने बताया कि नई चीनी मिल में 28 मेगावाट बिजली के उत्पादन की यूनिट (टरबाइन) भी स्थापित की गई है। जिससे बहुत बड़ा फायदा होगा। सात मेगावाट बिजली प्लांट में खर्च होगी और 21 मेगावाट बिजली एचवीपीएनएल को दी जाएगी। दोनों में समझौता हो चुका है। लाइन टावर खड़ी की जा चुकी है। तीन दिन पहले एचवीपीएनएल की तरफ से एनओसी भी जारी की जा चुकी है, लेकिन अभी यूनिट रेट तय नहीं हो पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.