Move to Jagran APP

सीएम साहब! स्वागत है, शहर की समस्याएं भी दूर कराओ Panipat News

मुख्यमंत्री मनोहरलाल की जन आशीर्वाद यात्रा आज इसराना विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी। वहीं शहरवासी की मांग है कि शहर में लगने वाले जाम और अपराध से छुटकारा मिले।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 03:49 PM (IST)
सीएम साहब! स्वागत है, शहर की समस्याएं भी दूर कराओ Panipat News
सीएम साहब! स्वागत है, शहर की समस्याएं भी दूर कराओ Panipat News

पानीपत, जेएनएन। सीएम की जन आशीर्वाद यात्रा बृहस्पतिवार को इसराना हलके के दरियापुर गांव पहुंचेगी। मुख्यमंत्री मनोहरलाल दो दिन में जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। रात्रि ठहराव पीडब्ल्यूडी के रेस्ट हाउस में होगा। जहां भाजपाई उनके स्वागत के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर, टिकट के दावेदार भी खुलकर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। दैनिक जागरण ने पूर्व में उद्योग जगत समेत शहर की प्रमुख समस्याओं उठाया है। शहरवासी समस्याओं के समाधान की उम्मीद लगाए बैठे हैं। शहर की प्रमुख समस्याएं - 

loksabha election banner

टेक्सटाइल उद्योग बेदम 
एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने टेक्सटाइल उद्योग को पीएनजी पर शिफ्ट होने के आदेश दिए हैं। उद्यमी परेशान हैं। पीएनजी सिस्टम लगाने में लाखों रुपये खर्च होंगे। उद्यमी सीएम से मांग भी कर चुके हैं। उद्यमियों को उम्मीद है उन्हें राहत मिलेगी। पानीपत डायर्स एसोसिएशन के भीम राणा का कहना है कि पीएनजी से उद्योग बंदी के कगार पर है। केंद्रीय भूजल बोर्ड ने भूजल के लिए एनओसी जरूरी की है। प्रदेश में अपना जल बोर्ड नहीं है। प्रदूषण से राहत के लिए जीरो लिक्वेड डिस्चार्ज (जेएलडी) की जरूरत है। 

सब्जी मंडी शिफ्टिंग 
नई अनाज मंडी के साथ नई सब्जी मंडी बन चुकी है। इस मंडी में 35 प्लाट भी अलॉट हो चुके हैं। आढ़तियों ने दुकानें बनवा भी ली है।  74 में से 25 आढ़तियों को ही आरक्षित मूल्य पर प्लॉट दिए गए हैं। सात साल से मंडी शिफ्टिंग की कवायद चल रही है। आढ़तियों की उम्मीद है कि मंडी शिङ्क्षफ्टग की घोषणा होगी। 

हाली पार्क पर कब्जे
नगर निगम प्रशासन हाली पार्क में सीएम से ओपन थियेटर का उद्घाटन कराना चाहता है। पार्क पर अवैध कब्जे हैं। हाली पार्क में बाल भवन, फायर ब्रिगेड व नगर निगम का कब्जा है। यहां स्मृति वन व जैन समाज का कीर्ति स्तंभ बनाया गया है। छह एकड़़ जमीन पार्क की कम हो चुकी है। अब विशेष बच्चों के लिए स्कूल खोलने की कवायद चल रही है। लोगों का कहना है कि सीएम कब्जे हटवाएं।

आर्थिक मंदी का शिकार उद्योग
टेक्सटाइल उद्योग आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं। मार्केट में नकदी का प्रवाह नहीं है। उद्यमियों की मांग है कि सस्ती दर पर उद्योगों को ऋण उपलब्ध कराया जाए, ताकि उनके उद्योगों को नकदी की समस्या से राहत मिल सके। टेक्सटाइल मशीनरी कलस्टर का काम भी ठप हो गया है। इसके लिए 10 करोड़ की स्वीकृति केंद्र सरकार दे चुकी है। बावजूद इसके प्रदेश सरकार ने अपने हिस्सा नहीं दिया है। जिस कारण कलस्टर का काम अधर में है।

42 करोड़ के अस्पताल की छत से टपकता पानी
सिविल अस्पताल की बिल्डिंग के बेसमेंट में बरसात के दिनों में जलभराव हो जाता है। कई हिस्सों में करंट के डर से बिजली काटनी पड़ती है। सीएम मनोहर लाल ने 1 नवंबर 2018 को बिल्डिंग का शुभारंभ किया था। इससे पहले ही अस्पताल की खामियां उजागर होने लगी थी। अस्पताल प्रशासन ट्रायल बताकर टालता रहा। करीब 10 माह बाद भी ऐसे ही हालात बने हैं। ओपीडी ब्लॉक में लगे सेंट्रल एसी के पाइप से जगह-जगह पानी टपकता है। लिफ्ट बंद हो जाती हैं। पार्किंग के भी खराब हालात हैं। अस्पताल 200 बेड का हो चुका है, लेकिन डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। 

बेसहारा गोवंश घूमते रोड पर 
नैन गांव में 53 एकड़ में गो अभयारण्य बनने के बाद भी गोवंश की समस्या का समाधान नहीं हुआ है। जीटी रोड से लेकर शहर के प्रमुख मार्गों पर रात में बेसहारा पशु घूमते रहते हैं। स्ट्रीट लाइटें बंद होने से दुर्घंटना होने का अंदेशा रहता है। जिला और निगम प्रशासन इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा है।

धरोहर बेहाल, रखरखाव नहीं 
ऐतिहासिक नगरी के धरोहर बेहाल हैं। कालाअंब, किला पार्क से लेकर काबुली बाग मस्जिद, इब्राहिम लोदी का मकबरा व सलारजंग गेट सहित अन्य धरोहरों का रखरखाव नहीं हो रहा है। प्रशासन इस तरफ कोई पहल नहीं कर रहा है। सेक्टर 6 ताऊ देवी लाल पार्क में वार मेमोरियल के निर्माण कार्य का शिलान्यास छह माह पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र की जनसभा में किया था। 

सीवर जाम होने से थम जाती धड़कनें
बरसात होते ही पानीपत के हाल बेहाल हो जाते है। जीटी रोड के अलावा शहर के मुख्य चौक चौराहों और पॉश इलाकों में भी जलभराव हो जाता हैै। सड़कों पर दो से तीन फीट पानी जमा हो जाता। बीते दिन शहर में हुई 62 एमएम बारिश से लगभग पूरा शहर जलमग्न हो गया था। यमुना एंक्लेव से लेकर सेक्टर 11-12 मोड तक जीटी रोड पर पानी भर गया। मुख्य चौक स्काई लार्क, सलारगंज गेट, लालबत्ती चौक और जाटल रोड, गोहाना रोड पर पानी भर गया। ड्रेनेज सिस्टम ठीक न होने से अधिकतर कॉलोनियों में जलभराव से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

ट्रैफिक जाम से शहरवासी बेहाल
शहर में जीटी रोड पर जाम लगा रहता है। जाटल रोड, असंध रोड, गोहाना रोड और सनौली रोड पर ज्यादा जाम लगता है। वाहन फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग में खड़े करने के निर्णय लिये गए। पुलिस ने कुछ दिन तक सर्विस लेन व जीटी रोड पर खड़े होने वाले वाहनों के चालान काटे। अब फिर से जीटी रोड पर जाम लगना शुरू हो गया है।

बदमाशों ने छीना चैन, नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे
लुटेरे, झपटमार और चोरों ने लोगों का चैन छीन लिया है। शहर में हर रोज चोरी की दो वारदात हो रही हैं। बदमाशों ने मॉडल टाउन, सेक्टर 11-12, 13-17, शांतिनगर, आठ मरला और हाउङ्क्षसग बोर्ड कॉलोनी में महिलाओं की चेन झपटी। बदमाशों ने पिस्तौल के बल पर जीटी रोड स्थित सिंडिकेट बैंक के एटीएम के गार्ड को बंधक बनाकर 6.50 लाख रुपये लूट लिये। इसी तरह से बदमाशों ने संत नरैण भाई सिंह गुरुद्वारा के परिसर स्थित गुरु नानक पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन में चल रहे पंजाब एंड सिंध बैंक से 2.50 करोड़ रुपये के जेवर और 8.50 लाख रुपये चोरी कर लिए गए। लुटेरे पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। जीटी रोड व शहर के प्रमुख चौराहों पर सुरेक्षा के मद्देनजर नगर निगम द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का प्रपोजल सिरे नहीं चढ़ा है। 

परिवहन मंत्री ने दरियापुर का किया दौरा
जनआशीर्वाद से पहले परिवहन एवं आवास मंत्री कृष्णलाल पंवार ने दरियापुर गांव में तैयारी का जायजा लिया। यहां के अलावा मुख्यमंत्री बड़ा नारा, छोटा नारा, मतलौडा, भालसी, ऊंटला, खुखराना, शोदापुर शनि मंदिर के पास भी रुकेंगे। भाजपा जिला अध्यक्ष प्रमोद विज ने भी दौरा किया। इधर, जिला प्रशासन ने असंध नहर नाका चौकी से लेकर दरियापुर तक पेड़ों की लटकी हुई टहनियों को काट दिया है। सड़कों के गड्ढे भी भरे गए हैं। 

किसानों के नुकसान की भरपाई हो : सुरेश 
जेजेपी के जिला प्रधान सुरेश काला ने कहा कि सीएम की जन आशीर्वाद यात्रा के चलते चार दिनों तक सब्जी मंडी बंद कर दी गई। किसानों को सब्जी औने-पौने दाम पर दूसरी जगह बेचनी पड़ी। जारी विज्ञप्ति में सीएम से सवाल करते हुए उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान इन किसानों को हुए इस नुकसान की भरपाई कैसे करेंगे। जिला प्रधान ने कहा कि इन किसानों और विक्रेताओं का ख्याल रखना चाहिए ताकि उनके नुकसान की भरपाई हो सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.