Move to Jagran APP

सीएम सिटी Karnal हॉट स्‍पॉट जोन घोषित, प्रशासन ने Coronavirus को पहचानने उतारी टीम

कोरोना वायरस के एक के बाद एक पांच पॉजिटिव केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने करनाल को हॉट स्‍पॉट जोन घोषित कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 08:42 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 08:42 PM (IST)
सीएम सिटी Karnal हॉट स्‍पॉट जोन घोषित, प्रशासन ने Coronavirus को पहचानने उतारी टीम
सीएम सिटी Karnal हॉट स्‍पॉट जोन घोषित, प्रशासन ने Coronavirus को पहचानने उतारी टीम

पानीपत/करनाल, जेएनएन। कोरोना वायरस को मात देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। डीसी के निर्देश पर गुरुवार को 999 टीमों का गठन किया गया। इन टीमों को 13 जोन में बांट दिया गया है। प्रत्येक टीम में एक आंगनवाड़ी वर्कर, एक आशा वर्कर, एक स्कूल टीचर होंगे, जो जिले के हर घर में जाकर लोगों में कोरोना के लक्षण को पहनाने का प्रयास करेंगे। कोरोना वायरस के चलते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य निदेशालय ने करनाल को हॉटस्पॉट जोन घोषित कर दिया है। 

loksabha election banner

अब पूरे जिला में गुरुवार से तीन दिवसीय सर्वे अभियान चलेगा। इन टीमों में डाक्टर, मल्टीपर्पज हैल्थ केयर, एएनएम, आशा वर्कर, शिक्षक, आंगनवाड़ी वर्कर आदि शामिल हैं। जांच अभियान बुधवार से शुरू हो चुका है जो तीन दिन तक डोर टू डोर चलेगा। इस दौरान जिले की 16 लाख आबादी जांच कर सर्दी, खांसी, जुकाम आदि की जानकारी जुटाई जाएगी। इसके साथ-साथ यह टीमें परिवारों में सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं और लॉकडाउन के दौरान परिवारों में राशन जैसी सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी लेंगी।

अभियान में जो मरीज मिलेगा, सैंपल लेकर किया जाएगा उपचार

सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि इस अभियान के दौरान जो मरीज मिलेंगे, उनका सैंपल लेकर उपचार किया जाएगा। सभी को होम क्वारंटाइन की सलाह दी जाएगी। किसी को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। इस दौरान लोगों कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर तथा चुनाव से जुड़े बीएलओ संबंधित क्षेत्रों में करीब 300 परिवारों का सर्वे करेंगे। जो पूरा जिला से आवश्यक डाटा निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर सैक्टर कमेटी को सौंपेगी। अभियान समाप्त होने के हफ्तेभर बाद रिव्यू अभियान चलाया जाएगा। घर-घर जाकर लोगों से उनकी बीमारी के बारे में पूछेंगी। यदि कोई दोबारा भी बीमार पाया जाता है तो उसको इलाज के लिए अस्पताल भेजा जाएगा, उसके सैंपल लिए जाएंगे। अभियान में ठीक होने वाले सहित अन्य मरीजों का डाटा तैयार किया जाएगा। 

करनाल जिले को 13 जोन में बांटा

105 सेेक्टर कमेटी भी बनाई गई हैं। जोनल स्तर की कमेटी के साथ-साथ मॉनिटङ्क्षरग के लिए जिला स्तर पर भी कमेटी बनाई गई हैं। इस कार्य के लिए जिला करनाल को कुल 13 जोन में बांटा गया है। जोन एक में नगरनिगम क्षेत्र करनाल, जोन 2 में करनाल ब्लॉक का ग्रामीण क्षेत्र, जोन 3 में नगरपालिका क्षेत्र असंध के सभी वार्ड, जोन 4 में असंध ब्लॉक के सभी गांव, जोन 5 में घरौंडा नगरपालिका के सभी वार्ड, जोन 6 में घरौंडा ब्लॉक  के सभी गांव, जोन 7 में नगरपालिका क्षेत्र नीलोखेडी के सभी वार्ड, जोन 8 में नीलोखेडी ब्लॉक के सभी गांव,  जोन 9 में नगरपालिका क्षेत्र तरावडी के सभी वार्ड, जोन 10 में निसिंग नगरपालिका के सभी वार्ड, जोन 11 निङ्क्षसग ब्लॉक के सभी गांव, जोन 12 में इन्द्री नगर पालिका के सभी वार्ड तथा जोन 13 में इन्द्री ब्लाक के सभी गांव शामिल है।

सर्वे टीम घर-घर जाकर बीमारी के साथ-साथ, जरूरतों व सुविधाओं का भी करेंगे आंकलन

उपायुक्त ने बताया कि सर्वे कमेटी घर-घर जाकर यह जानकारी लेंगे कि किस घर में राशन की जरूरत है और किस घर में लॉकडाउन के अनुसार पका हुआ खाना पहुंचाना है, किसी परिवार को पेंशन मिली है, कौन सा परिवार बीपीएल है। क्या इन परिवारों को सरकार की सुविधाएं मिल रही है या नहीं। इसके अतिरिक्त यह टीमें परिवार में बुखार के अतिरिक्त अन्य बीमारियों की जानकारी प्रोफार्मा में भरकर भेजेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.