यमुनानगर, जागरण संवाददाता। क्रिसमस डे मनाने के लिए जिला के सभी चर्च में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। चर्च को रंग बिरंगी रोशनी से सजा दिया गया है। गत वर्ष जहां कोरोना महामारी के चलते चुनिंदा लोगों की मौजूदगी में ही कार्यक्रम हुए थे वहीं इस बार अच्छी खासी भीड़ चर्च में जुटेगी। आज व कल चर्च में प्रार्थना के लिए जो लोग आएंगे उन सभी को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

कई दिनों से चल रही हैं तैयारियां

क्रिसमस डे के लिए सभी चर्च में तैयारियां 15 दिनों से चल रही हैं। हर रविवार बच्चों द्वारा कविता, पाठ, डांस आदि प्रस्तुत किए जा रहे हैं। इसके अलावा सभी चर्च पर पेंट किया गया। रंग बिरंगी लाइटों से डेकोरेशन की गई है। लोगों की भीड़ चर्च में न हो इसका खास ख्याल रखा जा रहा है। वहीं चर्च परिसर में कोविड-19 की शर्तों की पालना करने से संबंधित पोस्टर जगह-जगह लगाए गए हैं।

आज शाम होगी क्रिसमस संध्या : विश्वास मल

सीएनआइ चर्च जगाधरी के पादरी विश्वास मल ने बताया कि 24 दिसंबर की शाम सात बजे चर्च में क्रिसमस संध्या की प्रार्थना सभा होगी। इस प्रार्थना सभा में काफी लोग जुटेंगे। सभी से कहा गया है कि वह चर्च में कोवड-19 की नियमावली की पालना करें। बाहर से भी काफी लोग चर्च में आएंगे। 25 दिसंबर को सुबह 10 बजे प्रभु यीशु के जन्मदिन के मौके पर प्रार्थना सभा होगी। इसमें भी काफी लोग हिस्सा लेंगे और मोमबत्ती जलाएंगे। गत वर्ष कोरोना महामारी के चलते लोग चर्च में कैंडल नहीं जला पाए थे। हर बार देर रात तक चर्च में कार्यक्रम होंगे। इस बात का खास ख्याल रखा जा रहा है कि चर्च में आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो।

1951 में हुई थी चर्च की स्थापना

भगत सिंह चौक के पास स्थित सेंटर पीटर चर्च में भी सैकड़ों की संख्या में लोग प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाने के लिए जुटते हैं। इस चर्च की स्थापना वर्ष 1951 में प्रेस बिटेरियल चर्च आफ न्यूजीलैंड संस्था ने की थी। अब सभी चर्च आफ नार्थ इंडिया, नई दिल्ली के अधीन हैं। इसके अलावा सेंटर थामस स्कूल के पास सीएनआइ चर्च, तेजली रोड पर, सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल के पास, वर्कशाप रोड पर आइटीआइ के नजदीक व जगाधरी रोड पर गोशाला के पास स्थित चर्च में भी क्रिसमस डे पर आयोजन होंगे। इस दौरान सभी चर्च पर पुलिस सुरक्षा का विशेष प्रबंध रहेगा।

Edited By: Anurag Shukla