Move to Jagran APP

Chiraag Scheme 2022: हरियाणा के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मिलेगा प्राइवेट स्कूल में दाखिला, ऐसे करें आवेदन

Chiraag Scheme 2022 हरियाणा में अब आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भी प्राइवेट स्कूल में दाखिला मिलेगा। चिराग योजना के तहत बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। इसके तहत एक से आठ जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं अभिभावक।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 07:18 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:18 PM (IST)
Chiraag Scheme 2022: हरियाणा के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मिलेगा प्राइवेट स्कूल में दाखिला, ऐसे करें आवेदन
Chiraag Scheme 2022: गरीब बच्चों को मिलेगा प्राइवेट स्कूलों में दाखिला।

कैथल, जागरण संवाददाता। हरियाणा में प्राइवेट स्कूल में अब गरीब बच्चे भी दाखिला ले सकेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को निजी स्कूलों में शिक्षा देने के लिए इस बार चिराग योजना शुरू की गई है। इससे पहले नियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में बच्चों के दाखिले होते थे, लेकिन इस बार चिराग योजना के तहत दाखिले दिए जाएंगे।

loksabha election banner

इस योजना को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से बच्चों को दाखिला देने में रुचि रखने वाले विद्यालयों से उनकी जानकारी मांगी थी। प्रदेश में 381 मान्यता प्राप्त स्कूलों ने इस योजना के लिए अपनी सहमति जताई है। अभिभावकों को एक से आठ जुलाई तक विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर ही सभी स्कूलों की सीटों संबंधित जानकारी दी हुई है।


कक्षा दूसरी से 12वीं तक लागू रहेगी योजना

बता दें कि यह योजना कक्षा दूसरी से 12वीं तक लागू रहेगी। जो छात्र सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे होंगे उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। छात्र एक से अधिक विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। निजी स्कूलों को भी अपने स्कूलों में सीटों का ब्योरा नोटिस बोर्ड पर लगाना होगा। आवेदन के बाद 11 जुलाई को अभिभावकों की मौजूदगी में लाटरी ड्रा निकाला जाएगा। 12 से 21 जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया पूरी करनी होगी। परिवार की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये या इससे कम होनी चाहिए। बच्चे के पास परिवार पहचान पत्र होना भी अनिवार्य है। दाखिला होने के बाद विद्यालयों की तरफ से छात्रों की जानकारी एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

लाटरी ड्रा निकाला जाएगा

जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि चिराग योजना के तहत अभिभावक और विद्यार्थी एक से आठ जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 11 जुलाई को अभिभावकों की मौजूदगी में लाटरी ड्रा निकाला जाएगा। इस योजना के तहत दूसरी से 12वीं कक्षा तक के बच्चे निजी स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.