जागरण संवाददाता, पानीपत : स्कूलों में बुधवार को अर्थ डे के उपलक्ष्य में जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए गए। बच्चों ने पर्यावरण पर खुलकर बात रखी। पेड़ लगाने की अपील की। पर्यावरण प्रदूषण से होने वाली हानियों के बारे में भी प्रस्तुतियों से दर्शाया।

नौ स्कूलों के 44 विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा

--फोटो-4

दयाल सिंह पब्लिक सकूल में पृथ्वी दिवस (अर्थ डे) के उपलक्ष्य में पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें जिला के नौ विद्यालयों के 44 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य पेड़ों की कटाई को रोकना और पर्यावरण की रक्षा करना रहा। मुख्यातिथि दयाल सिंह पब्लिक स्कूल, करनाल के शैक्षिक सलाहकार रमेश लाठर ने मुख्यातिथि की भूमिका निभाई। दिव्या निर्णायक रही। प्रिसिपल विनीता कुमार तोमर ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का उद्देश्य युवा पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति संवेदना उत्पन्न करना है। मंच संचालन अध्यापक राकेश सलूजा और अध्यापिका सन्नी ने किया। इस मौके पर राकेश सलूजा, टिकू, दीपक कुमार, सविता, अंजना, सन्नी, ज्योति, रूचि, सुनीता, मिताली और रितिका ने मौजूद रहे।

ये रहे परिणाम

प्रथम श्रेणी में छठी से आठवीं के विद्यार्थियों में आइबीएल पब्लिक स्कूल की खुशी प्रथम, दयाल सिंह पब्लिक स्कूल की स्नेहा व प्रिसी ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा डीपीएस पानीपत की संजू तृतीय स्थान पर रही। प्रताप पब्लिक स्कूल के अंकुश राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सिवाह के सचिन को सांत्वना पुरस्कार मिला। द्वितीय श्रेणी में नौवीं से 10 वीं कक्षा में मेजबान स्कूल की हर्षिता प्रथम, बाल विकास पब्लिक स्कूल की याशिका द्वितीय और आर्य ग‌र्ल्स पब्लिक स्कूल की शिवानी तृतीय रही। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, सिवाह ही मनीषा को सांत्वना पुरस्कार मिला। 11 वीं और 12वीं कक्षा में दयाल सिंह पब्लिक स्कूल की तरुणा प्रथम, आर्य ग‌र्ल्स पब्लिक स्कूल की कनिष्का ने द्वितीय और आइबी एल पब्लिक स्कूल की चेतना तृतीय स्थान पर रही।

पृथ्वी दिवस पर पौधरोपण

फोटो-5

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में पृथ्वी दिवस पर पौधरोपण किया गया। चेयरमैन अतुल जैन और प्रिसिपल मधु अग्रवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय के चारों सदनों के विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन ओम प्रकाश जैन, निधि जैन व बलराम मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप