Move to Jagran APP

Chhath Puja: अद्भुत नजारा, तस्वीरों में देखें छठ महापर्व के प्रति आस्था Panipat News

छठ पर्व के अवसर पर उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के लिए नहर और नदी किनारे श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। देखें आस्था के सैलाब की तस्वीरें।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 02:44 PM (IST)
Chhath Puja: अद्भुत नजारा, तस्वीरों में देखें छठ महापर्व के प्रति आस्था Panipat News
Chhath Puja: अद्भुत नजारा, तस्वीरों में देखें छठ महापर्व के प्रति आस्था Panipat News

पानीपत, जेएनएन। छठ पर्व के अवसर पर उदयगामी सूर्य को अर्घ्‍य देने के लिए नहर और नदी किनारे आस्‍था का सैलाब देखने को मिला। धुंध के बीच घाटों पर हजारों की संख्‍या में पूर्वांचलवासी सुबह चार बजे से मौजूद थे। उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ का समापन हुआ। 

loksabha election banner

पानीपत के एनएफएल रजवाहा, असंध रोड नहर, ड्रेन नंबर 2, रिफाइनरी टाउनशिप, काबड़ी रोड और कुटानी गांव में 50 हजार से अधिक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के परिवारों ने उदयगामी सूर्य को अर्घ्‍य अर्पित किया।

panipat chhath

स्मॉग के चलते सूर्यदेव के दर्शन थोड़ी देर में हुए। छठ व्रती ने सुबह 6:48 बजे उगते सूर्य को अर्घ्‍य देकर 36 घंटे का उपवास खोला। इसके बाद छठ का प्रसाद वितरित किया गया। 

panipat chhath

उदयगामी सूर्य को अर्घ्‍य देकर व्रतियों ने किया 36 घंटे से रखे व्रत का उद्यापन 

छठ घाटों पर रविवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन हो गया। कथा सुनने के बाद गंगाजल लेकर की दो-चार बूंद लेकर व्रत खोला। स्मॉग के चलते सुबह 6:48 बजे सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। रजवाहे में पानी में खड़े होकर हजारों लोगों ने दूध, फल, फूल और पान लेकर अर्घ्‍य अर्पित किया। छठी मैया से परिवार की सुख समृद्धि की कामना की।  

 panipat chhath

 असंध रोड नहर, एनएफएल रजवाहे, ड्रेन नंबर एक, कुटानी गांव, काबड़ी रोड और रिफाइनरी टाउनशिप के स्वीमिंग पुल में तड़के तीन बजे से ही व्रती परिवार के साथ रोशनी से जगमगाते छठ घाट पर पहुंचे। रास्ते में छठ गीतों की मधुर ध्वनि से शहर में भक्ति का माहौल दिखाई दिया। रजवाहों पर दोनों तरफ रोशनी से जगमगाते घाट पर व्रतियों ने अर्घ्‍य का सामान सजाया। व्रती सुहागिनों ने घाट पर मौजूद महिलाओं की मांग में सिंदूर भरा। छठ पर्व करने वाले हल्की ठंड में पानी में खड़े होकर सूर्य की लालिमा निकलने का इंतजार करने लगें। बच्चों ने घाट पर खूब फूलझडिय़ां और पटाखे छोड़े। सबेरा होने पर स्मॉग दिखाई दिया। सूर्यदेव आसामन में दिखाई नहीं दिए। सूर्योदय के निर्धारित समय से पहले ही कुछ परिवारों ने अर्घ्‍य अर्पित कर दिया। सबसे पहला अर्घ्‍य दूध से दिया गया। अर्घ्‍य देने के बाद महिलाओं ने सामूहिक रूप से कथा सुनीं।

panipat chhath

 छठी मैया के गीतों पर झूमे श्रद्धालु  

पूर्वांचल कल्याण समिति की तरफ से एनएफएल रजवाहे पर पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दिल्ली से आए कलाकारों ने छठी मैया का गुणगान किया। पूर्वांचल के हजारों लोगों ने पंडाल में झूमने लगे। पंडाल से प्रधान पीएन सिंह और महासचिव सुमन झा ने घाट पर छठ मनाने आए परिवारों को इस पर्व की बधाई दी। शनिवार को शाम विधायक प्रमोद विज, डॉ. अर्चना गुप्ता और मीनाक्षी गुप्ता बतौर अतिथि इस भक्ति कार्यक्रम में शामिल हुए।

panipat chhath

नए घाट पर मनेगा अगला छठ 

विधायक प्रमोद विज ने कहा कि पूर्वांचल वासियों ने मेहनत के बलबूते पानीपत में अपनी पहचान बनाई है। वर्ष 2020 के छठ पर्व से पहले नया घाट बन कर तैयार हो जाएगा। नए घाट पर अगले साल से धूमधाम से छठ मनाएंगे। पूर्वांचल भवन के निर्माण के लिए सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखने की बात कही।  

panipat chhath

ट्रैफिक पुलिस चौकस 

असंध रोड नहर और गेाहाना रोड पर यातायात व्यवस्था नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाल रखी थी। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों सहित गोताखोर भी मौके पर मौजूद रहे। ट्रैफिक की समस्या न हो इसके लिए कुछ रुटों को डायवर्ट किया गया। रविवार को स्कूल बंद होने से जाम में राहत रही। रामराज्य संस्था के प्रधान रमेश चौधरी ने बताया कि सफाई व्यवस्था में नगर निगम का पूरा सहयोग रहा। 

panipat chhath

विधायक पहुंचे अर्घ्‍य देने 

जनहित प्रवासी वेलफेयर मंच की बाबरपुर ड्रेन नंबर 2 पर छठ मनाया गया। ग्रामणीण विधायक महीपाल ढांडा छठ मनाने पहुंचे। फल और पकवान से सजे डाला में जल अर्पित कर सूर्यदेव को अर्घ्‍य दिया। पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के सैकड़ों परिवारों ने धूमधाम से छठ मनाया। 

panipat chhath

रिफाइनरी में सजाया स्वीमिंग पुल

रिफाइनरी टाउनशिप में अनेकता में एकता का माहौल छठ पर्व पर देखने को मिला। छठ करने वाले परिवारों के यहां अलग अलग प्रांतों से आए उनके रिश्तेदार और मित्र स्‍वीमिंग पुल पर मौजूद रहे। दीये की रोशनी से स्वीमिंग पुल जगमगा उठा। अध्र्य देने के बाद स्टॉल लगा कर सभी को प्रसाद बांटा गया। मालूम हो कि यहां सामूहिक प्रसाद बनाने की एक अलग परंपरा है। 

panipat chhath

कुटानी में खेत में दिया अर्घ्‍य 

कुटानी गांव में किसान हरिवंदर के स्वीमिंग पुल के अतिरिक्त पास में उनके खेत में जल प्रवाह के लिए बनाए गए नाले में भी सैकड़ों परिवारों ने अध्र्य दिया। पंडित विरेंद्र उपाध्याय ने बताया कि छठी मैया मनोकामना पूरी करती हैं।     

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath

panipat chhath


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.