कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। ठगों ने तीन लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। तीनों से ठगों ने एक लाख 13 हजार रुपये ठग लिए हैं। पुलिस ने तीनों मामले दर्ज कर लिए हैं। पहले मामले में गांव गुढ़ा निवासी संजीव कुमार ने बाबैन थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसने दो साल से आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है। अपनी जरूरत के अनुसार वह इसका प्रयोग कर रहा है। 16 जनवरी को दोपहर 12 आरबीएल बैंक के क्रेडिट कार्ड शाखा से फोन आया। आइडी कालर में क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर लिखा होने के कारण उसने फोन रिसीव कर लिया। फोन करने वाली लड़की ने उसे बताया कि क्रेडिट कार्ड अपडेट करना है। उसने विश्वास कर फोन पर आए ओटीपी की जानकारी दे दी।

ओटीपी लेने के बाद उसे बताया कि उसकी ई-मेल आइडी पर क्रेडिट कार्ड अपडेट की मेल आएगी। कुछ समय बाद उसके क्रेडिट कार्ड से 29 हजार रुपये कटने का मैसेज आया। आरबीएल बैंक के क्रेडिट कार्ड से फर्जी फोन कर उसके साथ विश्वासघात करके उसके खाते से 29 हजार रुपये निकाले गए हैं। पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर लिया है।

पे-फोन के जरिए निकाले खाते से 32 हजार रुपये

दूसरे मामले में शांति नगर निवासी नरेश कुमार ने केयूके थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसके फोन पर कोड भाषा में मैसेज मिला। जिसमें बताया गया कि पे-फोन एप के जरिये उसके एसबीआइ के खाते से 32 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं, जबकि मैसेज भेजने वाला किसी भी राशि का भुगतान करने के लिए उतरवादी था और न ही वह ऐसा करना चाहता था। उसकी सहमति के बिना उसके खाते से 32 हजार रुपये की राशि निकाली गई है। पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एटीएम बदल कर खाते से निकाले 52 हजार रुपये

तीसरे मामले में मोहन नगर निवासी कर्णदीप सिंह ने शहर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसके पास उसके मामा जितेंद्र सिंह का एसबीआइ का एटीएम था। जिसे वह इस्तेमाल कर रहा था। 16 जनवरी की दोपहर 12 बजे वह अग्रसेन चौक के पास एसबीआइ एटीएम से दो हजार रुपये निकलवाने गया था। जब वह एटीएम के अंदर से पैसे निकलवा रहा था तो कोई अज्ञात व्यक्ति आया और उसे बातों में लगा कर उसका एटीएम कार्ड बदल लिया और उसे दूसरा एटीएम देकर चला गया। जब उसने घर आकर देखा तो वह उसके मामा का एटीएम नहीं था। आरोपित ने उसके मामा के खाते से 52 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है।

क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने में बरतें सावधानी : एएसपी

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कर्ण गोयल ने आमजन से अपील की है कि क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से लेनदेन करने में सावधानी बरतें। एटीएम कक्ष में पैसे निकालते समय किसी अन्य न आने दें। उन्होंने बताया कि पुलिस ने तीनों मामले दर्ज कर लिए हैं। मामलों की जांच की जा रही है।

Edited By: Anurag Shukla