Move to Jagran APP

Cement Bricks Price Hike: आशियाना बनाना हुआ मुश्किल, सीमेंट और ईंट के बढ़े दाम, जानिए वजह

Cement Bricks Price Hike सीमेंट और ईंट के दामों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में लगता है कि घर बनाने का सपना बस सपना बनकर ही रह जाएगा। सीमेंट और ईंट के अलावा बाकि बिल्डिंग मैटिरियल के दाम भी बढ़े है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 07:57 AM (IST)
Cement Bricks Price Hike: आशियाना बनाना हुआ मुश्किल, सीमेंट और ईंट के बढ़े दाम, जानिए वजह
Cement Bricks Price Hike: सीमेंट और ईंट के दामों में उछाल।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। Cement Bricks Price Hike: पिछले एक साल भर से भवन निर्माण सामग्री के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सीमेंट, सरिया और ईंटों के लगातार बढ़ते दामों ने लोगों का आशियाना बनाना मुश्किल कर दिया है। पिछले दिनों ही सीमेंट के दाम एक बार फिर 20-25 रुपये तक बढ़कर 425 रुपये प्रति कट‌टा पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं ईंटों के दाम भी 6500 से बढ़कर प्रति हजार सात हजार को पार करने को हैं। कुछ यही हाल रेत और कोरसेंट का भी है। कोयला की कमी का रोना रो रहे भट्ठा संचालक आने वाले दिनों में ईंटों के दाम और बढ़ाने की बात कह रहे हैं। ऐसे में हाल-फिलहाल आशियाना बनाने की योजना बना रहे लोग भी अपनी योजना को टालने में ही भलाई मान रहे हैं।

loksabha election banner

निर्माण सामग्री के बढ़ते दामों के चलते दुकानदारों को भी मंदी का डर सता रहा है। रेत, बजरी का काम करने वाले अशोक कुमार ने बताया कि उनका कई जगहों पर काम चल रहा था। भवन निर्माण सामग्री के लगातार दाम बढ़ने पर लोगों ने अपने काम रोकने शुरू कर दिए हैं। कई दिनों से अगले आर्डर पर काम मिल रहे हैं। इसी तरह का हाल शटरिंग का काम करने वालों का भी है।

बढ़ते जा रहे दाम

380 रुपये प्रति कट्टे में मिलने वाला सीमेंट अब 425 रुपये तक पहुंच गया है। चार सूत सरिये के दाम 6400 रुपये तक पहुंच गया है। रेत के दाम 27 से 30 रुपये प्रति फुट और कोरसेंट के दाम 40 रुपये प्रति फुट के पार पहुंच गए हैं।

बढ़ता जा रहा मकान बनाने का बजट

सेक्टर आठ में मकान बना रहे पवन चौधरी ने बताया कि उन्होंने साल भर पहले अपने मकान का काम शुरू किया था। तब से अभी तक ही निर्माण सामग्री के दामों में 10 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो रही है। जिस बजट में मकान पूरा होना था, उतने बजट में दो मंजिला मकान खड़ा हो पाया है। अब उन्हें पहले एक मंजिल का काम पूरा करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.