Move to Jagran APP

सीडीएस बिपिन रावत राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में आए थे अंबाला, उनकी बेबाकी के सभी हुए थे कायल

CDS बिपिन रावत का बुधवार को हेलिकाप्टर हादसे में निधन हो गया। पूरा देश उनके निधन की खबर से दुखी है। राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में CDS बिपिन रावत अंबाला पहुंचे थे। यहां उनकी बेबाकी के सभी लोग कायल हो गए थे। पढ़िए उनसे जुड़ा ये किस्सा...

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 09:08 AM (IST)
सीडीएस बिपिन रावत राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में आए थे अंबाला, उनकी बेबाकी के सभी हुए थे कायल
सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकाप्टर हादसे में निधन।

अंबाला, जागरण संवाददाता। देश के पूर्व थल सेना अध्यक्ष एवं पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत की यादें अंबाला से जुड़ी हैं। भारतीय वायुसेना के गेमचेंजर माने जाने वाले राफेल लड़ाकू जहाज की इंडक्शन सेरेमनी में वे अपने विशेष विमान से अंबाला एयरबेस पर पहुंचे थे। यहां उन्होंने पूरे कार्यक्रम को अटेंड किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं फ्रांस से उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहीं। यह ऐसा मौका था, जब रावत की बेबाकी के सभी कायल हो गए थे। यहां पर उन्होंने फ्रांस के डेलिगेशन से बातचीत भी की, जबकि दोनों पक्षों की मीटिंग को भी अटैंड किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना में राफेल को विधिवत रूप से शामिल करने के दस सितंबर 2020 को कार्यक्रम किया गया था। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,  उस समय फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले सहित पूर्व वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी शामिल हुए। वे अपने विशेष विमान से अंबाला एयरबेस पर पहुंचे। यहां पर भारत और फ्रांस के बीच बातचीत हुई, जिसमें रावत मौजूद रहे। दोनों पक्षों ने इस दौरान रक्षा सहयोग व आतंकवाद को लेकर चर्चा की। इस कार्यक्रम के बाद जब सीडीएस जाने लगे तो उनसे कुछ सवाल भी किए गए।

अंबाला एयरबेस पर राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में शामिल सीडीएस बिपिन रावत फ्रांस डेलिगेशन के सदस्य से बात करते हुए।

काफी अहम थी मौजूदगी

आतंकवाद, खासकर जम्मू कश्मीर में, सेना के आपरेशन के बारे में सवाल पूछे, तो उन्होंने हंसकर इसको टाल दिया। मुस्कुराकर सिर्फ बाद में बात करने का कहकर वे अपने विशेष विमान की ओर रवाना होगा। राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में बिपिन रावत की मौजूदगी काफी अहम रही। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी रावत कुछ मौकों पर अंबाला आए, लेकिन जहां उन्होंने सेना की तैयारियों का जायजा भी लिया था।

अंबाला एयरबेस पर राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले एवं सीडीएस बिपिन रावत (पहली लाइन में बायें से तीसरे)।

हेलिकाप्टर हादसे में गई जान

बुधवार का दिन भारत के लिए एक दुखद खबर लेकर आया। भारत के पहले सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकाप्टर हादसे में निधन हो गया। भारतीय वायु सेना ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी। वह अपनी पत्नी सहित 14 लोगों के साथ वेलिंगटन में एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। तभी तमिलनाडु के कुन्नूर में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हादसे में 13 लोगों ने अपनी जान गंवाई।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.