पानीपत, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। जो विद्यार्थी 31 दिसंबर तक किसी न किसी कारणवश अपना एनरोलमेंट पंजीकरण नहीं करा सके वह अब छह जनवरी तक पंजीकरण करा सकेंगे। जिले में भी ऐसे कई स्कूलों में विद्यार्थी रह गए थे। जो अपना पंजीकरण नहीं करा पाए थे। इस तिथि तक विद्यार्थियों को किसी तरह का देरी शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

पंजीकरण करवाने में हो रही दिक्कत

सीबीएसई की पानीपत सिटी कोर्डिनेटर विनीता तोमर ने बताया कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ स्कूलों और अभिभावकों को मौजूदा परिस्थितियों के कारण नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने में समस्या आ रही है। छात्रों और अभिभावकों की समस्याओं को देखते हुए सीबीएसई ने पंजीकरण डेटा जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। कक्षा नौंवी और 11वीं के लिए पंजीकरण डेटा जमा करने के लिए सामान्य शुल्क के साथ अंतिम तिथि अब छह जनवरी तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अन्य नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी। इसको लेकर सभी प्रधानाचार्यों से कहा, कि वह अब तक जिन छात्रों का पंजीकरण नहीं करा पाए, उन्हें कोविड-19 प्रोटोकाल के साथ स्कूल बुलाकर सभी का समय से पंजीकरण करा दें।

अंतिम तिथि के बाद लगेगा विलंब शुल्क

सिटी कोर्डिनेटर के मुताबिक छह जनवरी तक विद्यार्थी बिना किसी विलंब शुल्क दिए अपना पंजीकरण करा सकेंगे। यदि इसके बाद वो पंजीकरण कराते हैं तो उन्हें 2000 रुपये का विलंब शुल्क देना होगा। जोकि उक्त विलंब शुल्क के साथ वह 14 जनवरी तक ही कर सकते हैं। ऐसे में सीबीएसई ने स्कूलों से विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन के बाद ही अपलोड करने की सलाह दी है। बोर्ड ने कहा है कि डिटेल वेरिफिकेशन के लिए स्कूलों को बाद में मौका नहीं दिया जाएगा। स्कूलों को एप्लीकेशन फार्म से संबंधित जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर देखनी होगी। नौंवी और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई ने पंजीकरण की शुरुआत 15 दिसंबर 2021 से की थी।

ऐसे करें पंजीकरण

-- cbse.nic.in पर जाएं।

-- 9वीं-11वीं सेशन पर क्लिक करें।

-- वर्गों की संख्या और स्टूडेंट्स का नंबर दर्ज करें।

-- नाम, फोन नंबर और अन्य डिटेल भरें।

-- फाइल में पूछी गई डिटेल भर कर वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

-- आवेदन की फीस भरें।

-- आवेदन फीस भरकर अभ्यर्थियों की लिस्ट का प्रिंट आउट निकाल लें।

Edited By: Rajesh Kumar