Move to Jagran APP

तनाव मुक्ति के लिए क्षमा का मंत्र अपनाओ : पूनम

ब्रह्माकुमारी प्रजापिता के तत्वावधान में चल रहे अलविदा शिविर में रविवार को सछ्वावना दौड़ हुई। दौड़ का शुभारंभ धार्मिक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया। शिविर में तनाव मुक्ति की विशेषज्ञ बीके पूनम ने कहा कि आजकल समाज में लोगों को स्वयं में गुण और दूसरों में दोष ज्यादा दिखाई देने लगे हैं। इसी कारण आपस में मिलकर रहना मुश्किल सा हो गया है। गलतियां सभी से हो सकती हैं इसीलिए क्षमा देना और क्षमा लेने का मंत्र अपनाओ तो तनावमुक्त हो जाओगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:21 PM (IST)
तनाव मुक्ति के लिए क्षमा का मंत्र अपनाओ : पूनम
तनाव मुक्ति के लिए क्षमा का मंत्र अपनाओ : पूनम

जागरण संवाददाता, पानीपत : ब्रह्माकुमारी प्रजापिता के तत्वावधान में चल रहे अलविदा शिविर में रविवार को सछ्वावना दौड़ हुई। दौड़ का शुभारंभ धार्मिक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया। शिविर में तनाव मुक्ति की विशेषज्ञ बीके पूनम ने कहा कि आजकल समाज में लोगों को स्वयं में गुण और दूसरों में दोष ज्यादा दिखाई देने लगे हैं। इसी कारण आपस में मिलकर रहना मुश्किल सा हो गया है। गलतियां सभी से हो सकती हैं इसीलिए क्षमा देना और क्षमा लेने का मंत्र अपनाओ तो तनावमुक्त हो जाओगे। शिविर में शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी ने कहा कि मनुष्य जीवन की पूंजी खुशी है, जिसे हमें किसी भी कीमत पर नहीं गंवाना है।

loksabha election banner

मौलाना मुर्सलीन जावेरी ने शांति का पैगाम दिया

अलविदा तनाव शिविर में पहुंचे मौलाना मुर्सलीन जावेरी ने शांति का पैगाम देते हुए कहा कि पूरी दुनिया में आज नफरत फैली हुई है, भाई भाई से लड़ रहा है। ऐसे माहौल में सछ्वावना दौड़ देश के कोने-कोने में लगाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी मजहब हमें लड़ना मरना नहीं सिखाता, सभी धर्म मजहब शांति व अमन का पाठ पढ़ाते हैं। हमें हमेशा याद रखना है कि ¨हदुस्तान में रहने वाले हम सभी ¨हदी है, ना कोई हिन्दू है, ना कोई मुसलमान ना ही सिख। हम सब एक हैं। सरदार मनमोहन ¨सह ने कहा कि प्रेम से रहने में ही हमारी और हमारे देश की भलाई है। आर्य समाज के बेला भाटिया ने कहा हम सबको एक होने का समय आ गया है।

दौड़ लगाने से पहले लगे भारत माता के नारे

दौड़ लगाने से पहले भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाए गए। हवन कुंड में अग्नि जलाकर सभी ने संगठित होकर रहने का संकल्प लिया। दौड़ की शुरुआत से पहले राष्ट्रगान हुआ। ब्रह्माकुमारी बहनों ने शिव परमात्मा के प्रतीक झंडे दिखाकर दौड़ प्रारंभ करवाई। यह दौड़ सेक्टर 25 ग्राउंड से चलकर सेक्टर 11-12 की सड़कों से होते हुए साई बाबा चौक, मदर टेरेसा और दोनो विधायकों के आवास के सामने से गुजरी। विधायकों के आवास के सामने पर पहुंचने पर दौड़ने वाले साधकों के फूलों से स्वागत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.