Move to Jagran APP

84 सेंटरों पर होगी बोर्ड परीक्षा, उड़नदस्तों की टीम रखेगी नजर

दसवीं और 12वीं के हरियाणा बोर्ड की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होगी। बोर्ड मुख्यालय से नकलविहीन परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 05:27 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 05:27 AM (IST)
84 सेंटरों पर होगी बोर्ड परीक्षा, उड़नदस्तों की टीम रखेगी नजर
84 सेंटरों पर होगी बोर्ड परीक्षा, उड़नदस्तों की टीम रखेगी नजर

जागरण संवाददाता, पानीपत : दसवीं और 12वीं के हरियाणा बोर्ड की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होगी। बोर्ड मुख्यालय से नकलविहीन परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में पानीपत में इस बार 84 सेंटर बनाए गए हैं। सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षा के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। हरियाणा ओपन स्कूल की परीक्षाएं भी इसी शेड्यूल में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के आयोजन को लेकर मंगलवार को केंद्र अधीक्षकों की बैठक मॉडल संस्कृति स्कूल में सुबह 11 बजे से बुलाई गई है। डीसी सुमेधा कटारिया केंद्राधीक्षकों को नकलविहीन परीक्षा आयोजन को लेकर शपथ दिलाएंगी। बोर्ड मुख्यालय से आए अधिकारी सेंटर सुपरिटेंडेंट को बस्ता बांटेंगे। केंद्राधीक्षक बुधवार को सेंटर की ओपनिग करेंगे। बृहस्पतिवार सुबह से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। परीक्षा के लिए सेंटरों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केंद्रों का विवरण :

पानीपत में केंद्र

सेकेंडरी : 23

सीनियर सेकेंडरी : 30

ओपन स्कूल सेकेंडरी : 03

ओपन स्कूल सीसे : 10

कुल : 66 समालखा में केंद्र

सेकेंडरी : 08

सेकेंडरी व सीसे : 10

कुल : 18 उड़नदस्ते में दो विशेष टीमें

परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में दो विशेष टीमें गठित की गई हैं। सचिव के उड़नदस्ते में सिठाना स्कूल के प्रधानाचार्य सुमेर सिंह सहित प्राध्यापक सुनीता और हितेश शामिल हैं। बोर्ड अध्यक्ष के उड़नदस्ते में दरियापुर के प्रधानाचार्य अश्विनी कुमार सहित मतलौडा सीनियर सेकेंडरी स्कूल के इतिहास संकाय के प्राध्यापक विरेंद्र और अदियाना स्कूल से राजनीति विज्ञान की प्राध्यापिका रेणु नकल रोकने पर नजर रखेंगी। रुट के अनुसार परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान केंद्राधीक्षक की डायरी में केंद्र की वास्तविक स्थिति दर्शाएंगे। उड़नदस्ता टीम के संयोजक व सदस्य अपने नाम लिख कर हस्ताक्षर करेंगे। दूसरी परीक्षाएं 8 मार्च को नहीं होंगी

डीईओ बिजेंद्र नरवाल ने बताया कि 8 मार्च को पानीपत में बोर्ड परीक्षा के अतिरिक्त कोई अन्य परीक्षा नहीं होगी। नकलविहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के लिए व्यापक प्रबंध किया जाएगा। आवश्यक निर्देश :

-परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी व पर्यवेक्षक अमले के पास मोबाइल फोन वर्जित है।

-उड़नदस्ते में नियुक्त संयोजक व सदस्यों का कोई भी सगा संबंधी या अन्य कोई ब्लड रिलेशन वाला परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा है तो उनसे लिखित में लेकर बोर्ड कार्यालय को सूचना देंगे।

-केंद्राधीक्षक की नकल में संलिप्तता पाए जाने पर वैकल्पिक प्रबंध के उपरांत उसे कार्यभार मुक्त किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.