Move to Jagran APP

बड़े नेताओं से संबंध का रौब, फिर इस नेता ने रचा बेरोजगारों को ठगने का खेल Panipat News

युवाओं को विदेश में रोजगार दिलाने के नाम पर भाजपा नेता बलवान शर्मा ने कई लोगों से लाखों रुपये ठग लिए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 05:05 PM (IST)
बड़े नेताओं से संबंध का रौब, फिर इस नेता ने रचा बेरोजगारों को ठगने का खेल Panipat News
बड़े नेताओं से संबंध का रौब, फिर इस नेता ने रचा बेरोजगारों को ठगने का खेल Panipat News

पानीपत, जेएनएन। वीआइपी स्टेटस का फायदा उठाकर भाजपा नेता ने कई बेरोजगार युवाओं को अपने रौब में फंसाया। इसके बाद विदेश में रोजगार दिलाने के नाम पर लाखों रुपये ठग लिए। वहीं कुछ को विदेश भी भेजा, हालंाकि वे युवा वहां जाकर फंस गए। अब एक के बाद एक मामले का पर्दाफाश हो रहा है। 

loksabha election banner

 बेरोजगार युवाओं को विदेश में डालर कमाने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता पर 18 लाख की कबूतरबाजी का एक और केस दर्ज हो गया है। उन पर यह तीसरा मामला है। गगसीना गांव (करनाल) के अंकित ने मतलौडा थाना पुलिस को शिकायत दी है। ऐसे ही एक मामले में 28 नवंबर को रिमांड पूरी होने पर पुलिस ने आरोपित को जेल भेज दिया। भाजपा में पहुंच रखने वाले बलवान शर्मा विधानसभा चुनाव के दौरान बापौली में आयोजित रैली में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मंच पर भी दिखे थे। 

राजनीति में भी पैठ

आरोप है कि बलवान शर्मा शुरुआत में वीआइपी स्टेटस के लिए लोगों से धोखाधड़ी शुरू की, लेकिन जैसे-जैसे पैसे हाथ लगे उसने राजनीति में पैठ बनानी शुरू कर दी। गगसीना गांव के अंकित ने बताया कि वह जींद के समाधो गांव निवासी दोस्त पवन कुमार के जरिये दिसंबर 2017 में बलवान शर्मा और सोहनलाल के संपर्क में आया। आरोपित बलवान ने उन्हें 18 लाख रुपये में अमेरिका भेजने, वहां काम दिलाकर डॉलर कमाने के सपने दिखाए। बहकावे में आकर अंकित ने अपनी जमीन बेचकर उसे नौ लाख रुपये दे दिए। बलवान ने पहले उसे 13 बच्चों के ग्रुप के साथ इथोपिया, फिर ब्राजील, पेरू और इक्वाडोर भेजा। 

एजेंट जॉन ने बंधक  बनाकर डेढ़ माह तक कराई मजदूरी

इक्वाडोर में बलवान के एजेंट जॉन ने उसे बंधक बनाकर डेढ़ माह तक मारपीट कर एक होटल में मजदूरी कराई। एजेंट मैक्स के साथ उसे कोलंबिया और बाद में समुद्र के रास्ते पनामा के जंगल भेज दिया। अलग-अलग एजेंटों ने उसे मैक्सिको पहुंचाकर लगभग 15 दिन तक मजदूरी कराई और उसकी सारी करंसी छीन ली। परिजनों के बकाया नौ लाख रुपये देने पर एजेंटों ने उसे दीवार कूदा कर अमेरिका बॉर्डर पार करा दिया। जहां अमेरिकी पुलिस ने उसे पकड़ कर जेल भेज दिया। छह माह तक सजा काटने के बाद अमेरिका की कोर्ट ने स्वदेश भेजने का आदेश देकर जहाज में बैठा दिया।

लगातार पुलिस से संपर्क साध रहे पीडि़त, अब खुलेंगी गिरोह की परतें

भाजपा नेता बलवान की धोखाधड़ी का शिकार हुए पीडि़त अब सामने आने लगे हैं। अब तक आरोपित बलवान के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। पीडि़तों का दावा है कि आरोपित बलवान ने 100 से अधिक युवाओं से धोखाधड़ी की है। बताया जा रहा है कि मतलौडा थाना पुलिस से धोखाधड़ी का शिकार हुए 40 से अधिक लोग संपर्क कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक शिकायत नहीं दी है। जल्द ही इस गिरोह की और परतें खुल सकती है।

नौल्था से विधानसभा चुनाव लड़ चुका आरोपित

विधानसभा चुनाव में 18 अक्टूबर को बापौली में आयोजित रैली में आरोपित बलवान शर्मा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मंच पर दिखाई दिए। अमित शाह के आने से पहले पूर्व परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार और ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा के साथ भी देखे गए। पार्टी सूत्रों का कहना है कबूतरबाजी जैसे मामलों को छिपाने के लिए ही भाजपा की महत्वपूर्ण बैठकों में पहुंच जाता था। वर्ष 2005 में नौल्था विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। पानीपत, करनाल, देहरादून, उत्तराखंड और चंडीगढ़ स्थित उसके कार्यालय तक मंत्रियों के आवागमन होने का दंभ भरकर लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना लेता था।

धोखाधड़ी के पिछले दो मामले

पहला मामला

शिमला मौलाना गांव के सलिंद्र को अमेरिका और उसके भाई बलिंद्र को कनाडा भेजने के नाम पर बलवान ने दोनों भाइयों से अप्रैल-मई 2018 में 30 लाख रुपये की ठगी कर ली थी।

दूसरा मामला

आरोपित बलवान ने गांव के ही नाबालिग अंकित को अमेरिका भेजने का झांसा देकर जून 2018 में 35 लाख रुपये की कीमत की एक एकड़ जमीन और 8 लाख रुपये ठग लिए थे। अंकित अभी तक अमेरिका की जेल में बंद है।

पीडि़त अंकित कि शिकायत पर आरोपित बलवान के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। जल्द ही बलवान को ट्रांजिट रिमांड पर लाकर पूछताछ की जाएगी। आरोपित बलवान के भाई सोहनलाल, बेटे और अन्य साथियों की धरपकड़ के लिए सीआइए थ्री की टीम दबिश दे रही है।

विकास कुमार, मतलौडा थाना प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.