जींद, जेएनएन। हरियाणा की सात वर्षीय लाडो याचिका ने बेटियों की सुरक्षा, देखभाल और पढ़ाई के लिए शुरू की गई योजनाओं के लिए थैंक्यू प्राइम मिनिस्टर अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत हरियाणा की तमाम बच्चियां 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र के जरिये, वीडियो संदेश और इंटरनेट मीडिया के जरिये थैंक्यू कहेंगी। यह अभियान लगातार 10 दिन तक चलेगा, जिसके तहत प्रधानमंत्री को थैंक्यू कहने का सिलसिला हर रोज चलता रहेगा।

सात वर्षीय याचिका जींद जिले के गांव बीबीपुर की रहने वाली है। 20 जून को फादर्स डे है। याचिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तमाम बच्चियों का अभिभावक मानते हुए फादर्स डे पर थैंक्यू प्राइम मिनिस्टर अभियान शुरू करने की बात कही है। प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रव्यापी अभियान हरियाणा के पानीपत जिले से आरंभ किया था। इस अभियान को छह साल हो गए हैं। प्रदेश की मनोहर सरकार ने इस अभियान पर आगे बढ़ते हुए न केवल बेटियों की सुरक्षा के लिए काम किया, बल्कि उनकी पढ़ाई का भी बंदोबस्त किया है।

याचिका ने एक वीडियो जारी कर हरियाणा व देश के बाकी राज्यों की बच्चियों से भी अनुरोध किया है कि वह 20 जून से प्रधानमंत्री को धन्यवाद भेजने की शुरुआत करें, जो अगले 10 दिनों तक भेजे जाते रहेंगे। इंटरनेट मीडिया पर भी प्रधानमंत्री को टैग करते हुए यह संदेश भेजे जा सकते हैं। याचिका ने अपने वीडियो संदेश में कहा है कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से हरियाणा का लिंग अनुपात सुधरा है।

बेटियों को कोख में मारने की बजाय उन्हें जन्म देकर उनकी पढ़ाई लिखाई का इंतजाम किया है। इसलिए हम सब बच्चियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थैंक्यू बोलना चाहती हैं। यह हमारी जिम्मेदारी भी है। याचिका के अनुसार इंटरनेट मीडिया पर 20 जून से हैश टैग थैंक्यू प्राइम मिनिस्टर अभियान भी चलेगा। इसके अलावा बच्चियां अपने माता-पिता की मदद से प्रधानमंत्री को सीधे धन्यवाद पत्र भी लिख सकती हैं।

Edited By: Anurag Shukla