Move to Jagran APP

अगर पकौड़े-समोसे के शौकीन हैं तो सावधान, आपको कैंसर हो सकता है, जानिए कैसे Panipat News

खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से हलवाई दुकानदार को जागरूक किया जा रहा है। पकौड़े-समोसे या अन्य तले लजीज व्यंजन बनाते समय सावधानी बरतें। वरना उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 12:25 PM (IST)
अगर पकौड़े-समोसे के शौकीन हैं तो सावधान, आपको कैंसर हो सकता है, जानिए कैसे Panipat News
अगर पकौड़े-समोसे के शौकीन हैं तो सावधान, आपको कैंसर हो सकता है, जानिए कैसे Panipat News

पानीपत/अंबाला, [कुलदीप चहल]। अगर आप पकौड़े-समोसे या अन्य तले लजीज व्यंजन खाने के शौकीन है तो रुक जाइए। कहीं ऐसा तो नहीं इन व्यंजन के जरिए आपको कैंसर परोसा जा रहा। यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है। एक तेल में तीन बार से ज्यादा बार तली गई चीज को खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। 

loksabha election banner

हलवाई, दुकानदार यदि एक ही तेल में तीन से अधिक बार सामान बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, तो उस पर दो लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा। इसके लिए सरकार ने अभियान चलाया है। जिनके पास रोजाना पचास लीटर तेल की खपत होती है, वे इसके लिए लॉग बुक लगाएंगे और इस तेल को स्टोर करेंगे। इस तेल को कंपनियां खरीदेंगी, जिनसे बायो डीजल बनाया जाएगा। इसके लिए प्रारंभिक चरण में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसके बाद चेकिंग शुरू होगी। 

यह है योजना 

जो हलवाई या दुकानदार खाद्य पदार्थ तलकर बेचने का काम करते हैं, उन पर शिकंजा कसा जाएगा। ऐसे लोग खाद्य पदार्थ तलने के लिए तेल तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद इनको यह तेल स्टोर करना पड़ेगा। यदि तेल को बार-बार तलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो उसमें कैंसर सहित गंभीर बीमारियां पैदा करने वाले तत्व पनप जाते हैं। इसी से बचने के लिए यह योजना बनाई गई है। 

बायो डीजल बनाया जाएगा इस तेल से 

तीन बार से अधिक इस्तेमाल किए गए तेल को हलवाई अथवा दुकानदार स्टोर करेंगे। इसके लिए कंपनियां इनसे संपर्क कर इस तेल को खरीद लेंगी। खरीदे गए इस तेल से बायोडीजल बनाया जाएगा। यह खरीद बीस से तीस रुपये प्रति लीटर तक हो सकती है। इस तेल से बनाया गया बायो डीजल जेनरेटर, कारों, मशीनों को चलाने में इस्तेमाल किया जा सकेगा। मार्केट में डीजल करीब 65 रुपये लीटर के हिसाब से बिकता है। कंपनियां इस बायो डीजल को लगभग 45 रुपये प्रति लीटर बेचेंगी। 

यह बीमारियां हो सकती हैं 

एक ही तेल में तीन बार से अधिक जितनी बार भी खाद्य पदार्थ को तला जाता है, उससे गंभीर बीमारियां पैदा होने का खतरा रहता है। ऐसे तेल में तले गए खाद्य पदार्थ कैंसर, हृदय रोग, लीवर, किडनी जैसे अंगों पर पर असर डालता है। 

इस तरह से कसा जाएगा शिकंजा

खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से प्रारंभिक चरण में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत दुकानदारों व हलवाइयों को इसके नुकसान बारे बताएंगे। इसके साथ ही एल्यूमीनियम के बर्तनों के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान भी बताए जाएंगे। इसके बाद चेकिंग शुरू होगी। जो भी दुकानदार या हलवाई तीन बार से अधिक तेल का इस्तेमाल करता पाया जाता है, उसे उपकरण से मौके पर ही चेक किया जाएगा। ऐसे मामलों में दो लाख रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान है। 

पहले चरण में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत कई दुकानदारों को इसके नुकसान बताए गए हैं। जल्द ही चेकिंग अभियान भी अमल में लाया जाएगा। यह आम जनता के हित में है और दुकानदार व हलवाई इससे बचें। 

- सुभाष चंद्र, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अंबाला 

एक ही तेल को यदि तीन बार से अधिक तलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सेहत के लिए खतरनाक है। जितनी बार यह इस्तेमाल किया जाता रहेगा, तेल काला हो जाता है। इस में तले गए खाद्य पदार्थ बीमारियों का घर हैं। 

- पूनम गुप्ता, एफएसएसआइ ट्रेनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.