Move to Jagran APP

बढ़ते जा रहे साइबर ठगी के मामले, आप हो जाए सतर्क, कई अनसुलझे

साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अंबाला पुलिस की मानें तो जुलाई में 20 से अधिक ठगी के मामले सामने आ चुके हैं। ये आंकड़ा पिछले साल से दोगुना है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:23 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:23 PM (IST)
बढ़ते जा रहे साइबर ठगी के मामले, आप हो जाए सतर्क, कई अनसुलझे
बढ़ते जा रहे साइबर ठगी के मामले, आप हो जाए सतर्क, कई अनसुलझे

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में ठगी के मामलों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। जुलाई में 20 से अधिक ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आए हैं। जबकि जनवरी से जून तक इस तरह के मामलों का ग्राफ कम रहा है। ठगी भी बिना एटीएम के ऑनलाइन राशि निकालने, कोरोना वायरस से संबंधित विज्ञापन या फिर संस्था के नाम पर अनुदान करने को लेकर हुई है। 

loksabha election banner

पढ़ा लिखा वर्ग गवां रहा जमापूंजी

हालांकि पुलिस लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाती है। बावजूद इसके पढ़ा-लिखा वर्ग भी अपनी जमापूंजी गंवा जा रहा है। जरा सी चूक आपका बैंक खाता जीरो कर रही है। अगर पिछले साल 2018-19 की तुलना करें तो ठगी का ग्राफ डबल हो गया है। पुलिस ने मामले तो दर्ज किए लेकिन कई मामले तो आज भी अनसुलझे हैं जबकि जो सुलझे हैं उनमें भी पूरी तरह रिकवरी नहीं हो पाई। 

पिछले साल दर्ज हुए 132 मामले

सन 2018 में जहां 77 मुकदमें धोखाधड़ी के दर्ज किए गए थे तो वहीं 2019 में यह ग्राफ बढ़कर 132 तक पहुंच गया। इन मुकदमों में विदेश में भेजने के नाम पर ठगी, आनलाइन ठगी और जमीनों को लेकर की गई ठगी के मामले शामिल हैं। हालांकि सन् 2018 में पुलिस ने 25 मुकदमों का निपटारा तो कर दिया लेकिन रिकवरी पूरी नहीं हो पाई। सन् 2019 में दर्ज किए गए 56 मुकदमों में आरोपितों की गिरफ्तारी भी हुई। 

लोगों को साइबर ठगबाजों से सतर्क रहना चाहिये। इस तरह के ठगबाज लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनसे रकम हड़प लेते हैं, जबकि पुलिस इस तरह के ठगबाजों से सतर्क रहने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाती है इसके बाद भी लोग उनकी बातों में फंस कर पूंजी गवां देते हैं। इस तरह के ठगी पर साइबर सैल नजर बनाए हुए है। 

-सुल्तान सिंह, डीएसपी, हेड क्वार्टर, अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.