Move to Jagran APP

कोरोना से जंग : पानीपत में इन 5 गांवों में बनेंगे आइसोलेशन वार्ड

गांवों में कोरोना संक्रमण पांव पसार रहा है। लगातर कोरोना का कहर जारी है। पानीपत के गांवों में कोरोना की जद में लोग आ रहे हैं। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना से जंग की तैयारी शुरू कर दी। पांच गांवों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 09:39 AM (IST)
कोरोना से जंग : पानीपत में इन 5 गांवों में बनेंगे आइसोलेशन वार्ड
हरियाणा के पांच गांवों में आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण गांवों में पैर पसार गया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने भी धरातल पर जंग की तैयारी कर ली है। अब जिला के पांच हाट स्पॉट गांव डिडवाड़ी, बापौली, नांगलखेड़ी, मतलौडा और चुलकाना में पांच से दस बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी कर ली है। 

loksabha election banner

डिप्टी सिविल सर्जन डा. शशि गर्ग ने बताया कि इन गांवों में बनने वाले आइसोलेशन वार्ड में उस ब्लॉक के माइल्ड पॉजिटिव मरीजों को भर्ती किया जाएगा। यहां मेडिकल, पैरा-मेडिकल, आशा-आंगनबाड़ी वर्कर्स व शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बहु उद्देश्यीय स्वास्थ्य वर्कर्स, सुपरवाइजर सहित अन्य की सूची तैयार हो चुकी है, रोस्टर बनाना बाकी है।

आइसोलेशन वार्ड 24 घंटे रनिंग में रहेेंगे। डा. ललित वर्मा को इन केंद्रों का भी नोडल बनाया गया है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच हेतु टीम को थर्मल स्कैनर, आक्सीमीटर, पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध कराई जाएंगी। डा. गर्ग के मुताबिक कोविड-19 के गंभीर-अति गंभीर मरीजों को तत्काल सरकारी अस्पताल के लिए रेफर किया जाएगा। 

शहर-गांव के मरीजों की बनेगी सूची

कोराना संक्रमित और मृतकों को अब दो भागों में विभाजित किया जाएगा। शहरी क्षेत्र और देहात के मरीजों की अलग-अलग सूची बनेगी। इसके अलावा आशा वर्कर्स घरों में जाकर खांसी-बुखार के मरीजों का डाटा एकत्र कर विभाग को देंगी।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भी संभाली कोरोना मरीजों की सेवा व्यवस्था 

कोरोना महामारी के संकट के इस दौर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ व उनके अनुषांगिक संगठनों के मिल कर मरीजों की जरूरतों को पूरा करने की व्यवस्था संभाल ली है। इसके तहत चार स्थानों अग्रवाल भवन सेक्टर 24, जैन स्थानक अंसल, विश्व हिंदू परिषद कार्यालय सब्जी मंडी, राधारमण मंदिर माडल टाउन में जड़ी बूटियों से आयुर्वेदिक महासुदर्शन और काढ़ा बनाया जा रहा है। अब तक 30 हजार गोलियां बनाकर बांटी जा चुकी है। जिले में जहां-जहां वैक्सीनेशन हो रहा है वहां आरएसएस कार्यकर्ता प्रशासन के सहयोग में लगे हैं। आरएसएस कार्यकर्ता केदार ने बताया कि कोरोना मरीजों के साथ आने वालें 50 लोगों के लिए सिविल अस्पताल के सामने आर्य गर्लस स्कूल में  रहने खाने पीने की व्यवस्था की है। 120 लोगों की व्यवस्था एनसी कालेज में की गई है। बालजाटान में बन रहे 500 बेड के अस्पताल के साथ मरीजों के साथ आने वाले 150 लोगों के रहने खाने पीने की व्यवस्था की जा रही  है। प्रत्येक गली मोहल्ले में जनजागरण अभियान टीकाकरण के लिए शुरु किया गयाौह।रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सुबह शाम आनलाइन योग  कक्षाएं लगाई जा रही है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने हेल्प लाइन 9215668391 जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.