Move to Jagran APP

शिकायत का हक केवल उन्हें, जो मतदान करते हैं: डॉ. खरे

-जागरण संवाददाता, पानीपत एसडी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आय

By Edited By: Published: Thu, 26 Jan 2017 02:11 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2017 02:11 AM (IST)
शिकायत का हक केवल उन्हें, जो मतदान करते हैं: डॉ. खरे
शिकायत का हक केवल उन्हें, जो मतदान करते हैं: डॉ. खरे

-जागरण संवाददाता, पानीपत

loksabha election banner

एसडी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.चंद्रशेखर खरे ने नए मतदाताओं को पहचान पत्र दिए। सर्वश्रेष्ठ बीएलओ को सम्मानित किया। जिले में इस वर्ष 11,771 नए मतदाता जुड़े हैं।

सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में कॉलेज के एमकॉम छात्र-छात्राओं ने नाटक 'सोच कर, वोट कर' के माध्यम से लोगों को पैसे, शराब, जात-पात, धर्म के नाम पर अपने मत का इस्तेमाल ने करने का संदेश दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. खरे ने युवा वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी से पहले और अब में सिर्फ यही फर्क है कि उस समय युवा को मतदान से चुनाव करने का अधिकार नहीं था। आज हर नागरिक को यह अधिकार मिला है तो कोई इसका इस्तेमाल नहीं करता। चीन, रूस, कम्बोडिया, मयामार में लोगों को वोट का अधिकार नहीं है। उन्हें भारत के लोगों से ईष्र्या होती है। इसलिए इस अधिकार की कीमत समझें। महिलाएं भी मताधिकार का प्रयोग करें। सरकार खिलाफ शिकायत करने का हक भी उन्हीं लोगों को है जो वोट डालते हैं। राजनीतिक दल भी उन्हीं लोगों के लिए नीतिया बनाते हैं जो मतदान में सक्रिय होते हैं।

प्राचार्य डॉ. अनुपम अरोड़ा ने कहा कि भारत एक गणतात्रिक देश है। यहां चुनाव और मत का प्रयोग सबसे अहम है। 'आलस' और 'मेरे एक वोट से क्या बदलेगा' जैसे तकियाकलामों की वजह से देश को बहुत नुकसान हो सकता है। 25 जनवरी, 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था। 26 जनवरी से पहले इस दिवस की प्रासंगिकता बेहद सटीक बैठती है। लोगों की मतदान में रुचि बढ़ाने के लिए सरकार ने 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

कॉलेज के प्रधान दिनेश गोयल ने कहा कि जो युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है, वह अन्य जिम्मेदारियों के साथ-साथ देश के प्रति मतदान की जिम्मेदारी भी पूरी करे।

लोक संपर्क विभाग की ओर से श्रीपाल एंड पार्टी ने रागनी 'वोट के महत्व को सब समझो-समझाओ, लोकतंत्र मजबूत बने जब सारे कदम उठाओ' के माध्यम से युवा मतदाताओं को जागरूक किया। मंच संचालन डॉ. संगीता गुप्ता ने किया।

प्रतियोगिता विजेता हुए सम्मानित:

राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिले के कॉलेज और स्कूल में हुए रंगोली, निबन्ध, भाषण, मेहंदी प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। सर्वश्रेष्ठ बीएलओ मधुबाला, पूनम, जगमहेंद्र, बोधराज को भी पुरस्कृत किया गया।

जिला सूचना केंद्र की ओर से सूचना अधिकारी मुकेश चावला व टीम ने प्रचार वाहन पर डिजिटल लेनदेन एप यूपीआई, कार्ड पेमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग के बारे में जानकारी दी।

ये रहे मौजूद:

इस अवसर पर कॉलेज के स्टाफ सदस्य डॉ. आरपी सैनी, डॉ. एसके वर्मा, डॉ. संतोष कुमारी, प्रो. सतीश अरोड़ा, मयंक अरोड़ा, प्रो. दीपिका अरोड़ा, प्रो. पवन कुमार, प्रो. यशोदा अग्रवाल, प्रो. इंदु पुनिया, शशी मोहन गुप्ता और दीपक मित्तल मौजूद रहे।

11,771 मतदाता नए जुड़े:

हलका: पुरुष : महिला

पानीपत ग्रामीण: 1775: 1582

शहरी : 1198: 1207

इसराना: 1458: 1372

समालखा: 1598: 1581

कुल: 6029: 5742


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.