Move to Jagran APP

facebook पर खरीदारी करने से पहले सावधान, आपके साथ भी ऐसा बड़ा धोखा हो सकता है

कार मैकेनिक को फेसबुक पर गाड़ी खरीदने का झांसा देकर सीआइएसएफ के फर्जी जवान ने 2 लाख 83 हजार 100 रुपये ठग लिए। फेसबुक पर पसंद की थी गाड़ी।

By Edited By: Published: Sun, 26 May 2019 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 08:38 AM (IST)
facebook पर खरीदारी करने से पहले सावधान, आपके साथ भी ऐसा बड़ा धोखा हो सकता है
facebook पर खरीदारी करने से पहले सावधान, आपके साथ भी ऐसा बड़ा धोखा हो सकता है

जेएनएन, पानीपत : ओएलएक्स पर गाड़ी बेचने का झांसा देने वाले ठगों को तो पुलिस ने पकड़ लिया लेकिन अब फेसबुक के जरिये भी ऐसी वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। गढ़ी सिकंदरपुर गांव के कार मैकेनिक को फेसबुक पर गाड़ी खरीदने का झांसा देकर सीआइएसएफ के फर्जी जवान ने 2 लाख 83 हजार 100 रुपये ठग लिए।

loksabha election banner

शिकायतकर्ता रोहित कुमार ने बताया कि वह दिल्ली के नरेला में डीडी मोटर्स में मैकेनिक है। गत 20 अप्रैल को विनोद कुमार नामक व्यक्ति की फेसबुक आइडी पर बोलेरो गाड़ी देखी। गाड़ी पसंद आई तो उन्होंने विनोद से संपर्क किया। विनोद ने उन्हें नवीन कुमार नामक व्यक्ति का मोबाइल नंबर दिया। नवीन ने बताया कि वह बहादुरगढ़ का रहने वाला है और सीआइएसएफ में तैनात है। उसका तबादला चंडीगढ़ एयरपोर्ट से जयपुर एयरपोर्ट पर हो गया है। वह बोलेरो गाड़ी बेचना चाहता है। इसके बाद, गाड़ी के सौदे के लिए बात आगे बढ़ गई।

ठगों के फेंके जाल में फंसता गया
रोहित ने बताया कि उन्होंने नवीन से गाड़ी की फोटो मांगी। नवीन ने उनके वाट्सएप नंबर पर गाड़ी की फोटो भेज दी। 2.60 लाख रुपये में सौदा पक्का हो गया। इसके बाद, रोहित ने गाड़ी देखने के लिए नवीन से उसका पता पूछा। इस पर नवीन ने कहा कि यहां आने की जरूरत नहीं है। गाड़ी के किराए के 3100 रुपये अलग से भेज दो, आपके घर पर ही गाड़ी भेज दूंगा। रोहित ने आरोपित नवीन पर भरोसा करके अपने भाई राजेश के खाते से आरोपित के खाते में 1 लाख 77 हजार रुपये भेज दिये। आरोपित ने फोन बंद कर लिया 21 अप्रैल को शाम सात बजे पीड़ित रोहित ने नवीन से पूछा कि गाड़ी कहां तक पहुंची है। नवीन ने बताया कि वह कुरुक्षेत्र में रुका हुआ है। कल तक आपके घर पहुंच जाएगा। 22 अप्रैल को दोपहर 12 बजे रोहित ने नवीन को दोबारा कॉल की तो उसका फोन बंद मिला।

फिर फौजी की हुई एंट्री
23 अप्रैल को रोहित ने जिसकी (विनोद) फेसबुक आइडी पर गाड़ी देखी थी, उससे संपर्क साधा। उसने बताया कि वह आर्मी में ड्राइवर है। आपकी गाड़ी आर्मी कस्टडी में खड़ी है। पूरी पेमेंट न होने के कारण गाड़ी आपके पते से वापस आ गई है। 24 अप्रैल तक शेष राशि जमा नहीं कराई तो तीन महीने के लिए गाड़ी इंपाउंड कर दी जाएगी। साथ ही प्रतिदिन के हिसाब से 300 रुपये जुर्माना भी लगेगा। पूरी पेमेंट करके गाड़ी छुड़ा लो। इस पर रोहित ने बात मान ली और 83,000 रुपये बताए गए खाते में जमा करा दिये। सिक्योरिटी मनी के तौर पर 21,000 रुपये और मांगे गए। साथ ही कहा गया कि ये पैसे बाद में वापस भेज दिए जाएंगे। पैसे भेजे जाने के बाद दोबारा रोहित ने आरोपितों से संपर्क साधा तो सभी फोन नंबर बंद मिले। इस प्रकार, उनके साथ कुल मिलाकर करीब 2 लाख 83 हजार रुपयों की ठगी कर ली गई। उन्होंने 29 अप्रैल को मामले की शिकायत एसपी सुमित कुमार को दी। मॉडल टाउन थाने में केस दर्ज कर लिया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.