Move to Jagran APP

हरियाणा में ग्राम सचिव की परीक्षा में महिला अभ्‍यर्थी से मिली आंसर की, देने वाले युवक की तलाश

जींद में ग्राम सचिव की परीक्षा में महिला से आंसर-की मिली थी। हिरासत में लेकर केस दर्ज किया गया है। वहीं महिला ने बताया कि आंसर-की एक युवक ने दी थी। अब उस युवक की तलाश है। सर-की के उत्तरों का मिलान आयोग के प्रश्न पत्र से पुलिस करा रही।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 05:16 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 05:16 PM (IST)
हरियाणा में ग्राम सचिव की परीक्षा में महिला अभ्‍यर्थी से मिली आंसर की, देने वाले युवक की तलाश
आंसर की रखने वाली महिला अभ्‍यर्थी से पूछताछ करते अधिकारी।

पानीपत/जींद, जेएनएन। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की ओर से ग्राम सचिव पद के लिए ली जा रही परीक्षा के दूसरे दिन सायंकालीन सत्र में जींद के राजकीय उच्च विद्यालय बाल आश्रम में एक महिला परीक्षार्थी को आंसर-की के साथ काबू किया है। महिला परीक्षार्थी के पास जो पर्ची बरामद की गई है उस पर डी लिखा हुआ है, लेकिन परीक्षार्थी का परीक्षा में जे कोड आया हुआ था। महिला परीक्षार्थी की पहचान गांव हाट की सीमा रानी के रूप में हुई है। शहर थाना पुलिस ने हिरासत में लेकर उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस महिला के पास से मिली पर्ची के उत्तरों को मिलान आयोग के प्रश्नपत्र से कर रही है।

loksabha election banner

एचएसएससी ने ग्राम सचिव पद के लिए भिवानी रोड पर स्थित राजकीय उच्च विद्यालय बाल आश्रम में परीक्षा केंद्र बनाया हुआ था। सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रूम के आपरेटर ने आयोग के फ्लाइंग निरीक्षक कर्मबीर के पास सूचना भेजी कि राजकीय उच्च विद्यालय बाल आश्रम के परीक्षा केंद्र पर एक महिला परीक्षार्थी बार-बार पेंट की बेल्ट के पास हाथ लगा रही है। सूचना मिलते ही आयोग की टीम बाल आश्रम में पहुंची और परीक्षा खत्म होने से आठ मिनट पहले ही 4 बजकर 22 मिनट पर महिला परीक्षार्थी की तलाशी ली। उसके पास एक पर्ची मिली, जिस पर प्रश्नों के उत्तर सीरीज के हिसाब से लिखे हुए थे।

आयोग की टीम ने महिला परीक्षार्थी से पर्ची लेकर उसको ओएमआर सीट के साथ लगा दिया। करीब दो घंटे तक आयोग की टीम महिला परीक्षार्थी से पूछताछ करती रही, लेकिन उसने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। देर शाम को परीक्षा केंद्र अधीक्षक सोहनलाल ने शहर थाना पुलिस को लिखित में शिकायत दी। डीएसपी जितेंद्र खटकड़ ने बताया कि परीक्षार्थी सीमा रानी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। उनके पास से मिली पर्ची का मिलान आयोग के प्रश्न पत्र से किया जाएगा। उसके बाद ही पता चलेगा कि परीक्षार्थी के पास से मिली आंसर-की सही है या नहीं। यह पता लगाया जाएगा कि महिला परीक्षार्थी को आंसर-की किसने दी है और कौन-कौन लोग इसमें शामिल हैं।

पर्ची पर लिखा हुआ है डी कोड

आयोग की टीम ने महिला परीक्षार्थी सीमा से जो पर्ची मिली है, उसके अंदर दस-दस उत्तरों की लाइन बनाई हुई है। इसमें प्रश्नपत्र के 90 प्रश्नों के उत्तर ए, बी, सी, डी के रूप में लिखे हुए हैं। उसके ऊपर के कोने में डी लिखा हुआ है। आयोग फ्लाइंग के निरीक्षक कर्मबीर ने बताया जिस समय परीक्षार्थी को पकड़ा उस समय करीब 30 प्रश्नों के उत्तर ही भरे हुए थे। पर्ची के ऊपर डी कोड लिखा हुआ है, लेकिन परीक्षार्थी का कोड जे था। अब आयोग के डी कोड से मिलान किया जाएगा।

परीक्षार्थी बोली: पिता जबरदस्ती करवा रहे हैं शादी, वह नौकरी लगना चाहती है

आयोग फ्लाइंग के निरीक्षक कर्मबीर ने जब लड़की से पूछताछ की तो उसने बताया कि यह पर्ची उसको किसी ने नहीं दी थी। वह घर से वैसे ही यह पर्ची बनाकर लेकर आई थी। उसकी मां की मौत हो चुकी है और उसका पिता उसकी जल्द से जल्द शादी करना चाहता है, लेकिन वह शादी से पहले नौकरी लगना चाहती हैं। इसलिए घर से वैसे ही पर्ची बनाकर लेकर आई थी। महिला परीक्षार्थी की यह बात न तो आयोग की टीम को सही लगी और न ही पुलिस को। पुलिस लगातार उससे पूछताछ कर रही है, लेकिन वह पुलिस के सवालों को सही जवाब नहीं दे रही है।

आंसर-की देने वाले युवक की तलाश, पुलिस कर रही छापेमारी

ग्राम सचिव पद के लिए हुई परीक्षा में हाट गांव की युवती के पास मिली आंसर-की के मामले में एक युवक का नाम सामने आ रहा है। जिसने परीक्षा केंद्र में आंसर-की पहुंचाई थी। पुलिस उस युवक को पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। उस युवक के पकड़े जाने के बाद ही पता चल पाएगा कि उसने वैसे ही बेवकूफ बनाने के लिए अपनी तरफ से पर्ची बनाकर दी या फिर अगर आंसर-की सही थी, तो उसके पास प्रश्न पत्र कैसे आया और किसने आंसर-की तैयार की। उसके साथ कौन और लोग शामिल हैं। गौरतलब है कि रविवार को सायं के सत्र में भिवानी रोड स्थित राजकीय उच्च विद्यालय बालाश्रम में हाट गांव की युवती सीमा के पास आंसर-की मिली थी। सीसीटीवी कैमरों से कंट्रोल रूम के आपरेटर ने परीक्षा के दौरान सीमा की हरकतों को देख लिया था। जिसमें वह बार-बार पेट की बेल्ट के पास हाथ लगा रही थी। जिसकी सूचना हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की फ्लाइंग के निरीक्षक कर्मबीर के पास भेजी गई। आयोग की टीम ने परीक्षार्थी सीमा की तलाशी ली, तो उसके पास एक पर्ची मिली। जिसमें प्रश्नों के उत्तर सीरिज वाइज लिखे हुए थे। आयोग की टीम द्वारा बार-बार पूछताछ करने पर भी सीमा ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसके बाद परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने शहर थाना पुलिस को शिकायत दी। उसके बाद पुलिस ने सीमा के खिलाफ मामला दर्ज कर देर रात तक पूछताछ की।

चल रही है छापेमारी

डीएसपी जितेंद्र कुमार ने बताया कि युवती ने एक युवक का नाम बताया है, जिसने उसने आंसर-की दी थी। उक्त युवक को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है। युवक के पकड़े जाने के बाद ही आंसर-की के बारे में पता चल सकेगा। आंसर-की में लिखे उत्तर प्रश्न पत्र के अनुसार ही हैं या वैसे ही पर्ची बनाई गई है। ये तो हरियाणा कर्मचारी आयोग की जांच के बाद ही पता चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.